| |

कांग्रेस की मांग, रद्द हो भाजपा में शामिल हुए दो निर्दलीय विधायकों की सदस्यता

शिमला, 21 जुलाई : हिमाचल प्रदेश विधानसभा में जोगिंद्रनगर तथा देहरा के दोनों निर्दलीय विधायकों प्रकाश राणा व होशियार सिंह राणा के भाजपा में शामिल होने के विरोध में नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री की अध्यक्षता में बुधवार को विधानसभा सचिव के कार्यालय में कांग्रेस विधायक दल के सचिव नंदलाल की ओर से याचिका दायर की गई जिसमें विधान सभा अध्यक्ष से दोनों विधायकों की सदस्यता रद्द करने की मांग की गई।

नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री ने कहा है कि याचिका में दल बदल कानून के तहत इन दोनों निर्दलीय विधायकों प्रकाश राणा और होशियार सिंह राणा की सदस्यता रद्द करने की मांग की गई है। उन्होंने कहा कि दोनों विधायकों ने संशोधित दल बदल कानून का उल्लंघन किया है।

आर्टिकल दो और तीन में स्पष्ट लिखा है कि कोई भी व्यक्ति यदि किसी राजनीतिक दल के खिलाफ चुनाव जीतता है तो वह निर्वाचित विधायक तब तक किसी भी राजनीतिक दल की सदस्यता नहीं ले सकता जब तक वह विधान सभा की सदस्यता से त्यागपत्र नहीं दे देता।

मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि प्रकाश राणा और होशियार सिंह राणा ने भाजपा की सदस्यता ग्रहण करके भारत के संविधान की अनुसूची 10 के आर्टिकल 102 (2) 191 (2) की सेक्शन 2 और 3 दल बदल कानून का उल्लंघन किया है। उन्होंने कहा कि आर्टिकल 2 और 3 में इसका स्पष्ट उल्लेख है।