HPPR
|

#Nahan : डाईट हाॅल में वोकेशनल ट्रेनिंग के साथ योग की शिक्षा, शिक्षक ले रहे दोगुना लाभ

नाहन, 26 जुलाई: शिक्षण संस्थान डाईट के हॉल में इन दिनों वोकेशनल शिक्षकों की कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है। इसी दौरान शिक्षकों की खूब मानसिक कसरत हो रही है। शिक्षकों को रिलैक्स रखने के मकसद से योग कक्षा का प्रबंध भी किया गया है। वोकेशनल शिक्षकों को योग शिक्षक गिरीश योगी द्वारा  योग के गुर सिखाए जा रहे हैं। 

इस दौरान शिक्षकों ने ध्यान योग के साथ प्राणायाम की विभिन्न क्रियाएं सीखी। योग शिक्षक गिरीश शर्मा ने कहा कि शिक्षक योग को अपने जीवन में अपना कर न केवल स्वयं को रोगमुक्त रख सकते हैं, बल्कि शिक्षण को  बेहतर बना  सकते हैं, क्योंकि योग शरीर व मन के विकारों से निजात दिलाता है। ट्रेनिंग के दौरान प्रशिक्षित योग आचार्य ने शिक्षकों को प्राणायाम व अष्टांग योग सहित विभिन्न आसनों का प्रशिक्षण भी दिया। 

बता दें कि ट्रेनिंग में हिमाचल के विभिन्न हिस्सों से आए शिक्षक योग का भी लाभ ले रहे हैं। ताकि ट्रेनिंग के पश्चात शिक्षक बच्चों को योग की शिक्षा देने में भी निपुण हो सकें।

गौरतलब है कि हिमाचल योग सभा द्वारा नियमित रूप से शहर के हिन्दू आश्रम में योग कक्षाएं दी जाती हैं। इसी कड़ी में स्कूली बच्चों के लिए विशेष योग शिविर का आयोजन भी इन दिनों किया जा रहा है। चूंकि इन दिनों स्कूलों में छुट्टियां चल रही हैं, लिहाजा बच्चों के समग्र विकास के दृष्टिगत योग से लाभ भी देने का प्रयास किया गया है।

योग शिक्षक गिरीश ने बताया कि हिमाचल योग सभा ने इसके लिए योग समर  कैंप का के आयोजन का निर्णय लिया। इसके तहत सोमवार से रोजाना सायं 5ः30 बजे से विशेषकर बच्चों के लिए योग कक्षा आयोजित की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि बच्चों के अलावा अन्य लोग भी कक्षाओं में भाग ले सकते हैं।