HPPR
|

हमीरपुर : कच्चे घरों को सहेजने का होगा प्रयास, निरीक्षण को केंद्र से पहुंची टीम

हमीरपुर, 20 जुलाई : विकासखंड नादौन की भरमोटी पंचायत में केंद्र की एक टीम ने स्लेट पोश कच्चे घरों का निरीक्षण किया। टीम की अगुवाई पीके दास कर रहे हैं। इस दौरान डीआरडीओ के उपनिदेशक कमल देव सिंह, वीडीओ आकांक्षा शर्मा, वीरेंद्र कौशल, पंकज कुमार व पंचायत प्रधान निशा भी उपस्थित रहे। 

निरीक्षण से पूर्व पंचायत घर में एक बैठक का आयोजन किया गया, जिसमें पीके दास ने अपने संबोधन में कहा कि निरीक्षण के बाद इसकी रिपोर्ट केंद्रीय मंत्रालय को भेजी जाएगी। उन्होंने कहा कि निरीक्षण का उद्देश्य परंपरागत घरों को सहेजने का प्रयास है, ताकि कच्चे स्लेट पोश घरों को आगे के लिए भी सहेजा जा सके व लोगों का आकर्षण इनके प्रति बढ़े। उन्होंने कहा कि ऐसे घर पर्यावरण की दृष्टि से भी सुरक्षित हैं, इन्हें कम कीमत पर बनाया जा सकता है। 

दास ने कहा कि जिस तरह से पक्के सीमेंट वाले घरों के प्रति लोगों का आरक्षण बढा है, इससे तो कच्चे घरों की परंपरा ही खत्म हो जाएगी। इस दौरान उन्होंने लोगों से पूछा कि कच्चे घरों को बनाने या सहेजने में क्या-क्या परेशानियां आ रही है व इन परेशानियों को कैसे दूर किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि रियाल में बड़े स्तर पर इससे संबंधित निरीक्षण में चल रहा है।