HPPR
| |

#Mandi : अभिलाषी यूनिवर्सिटी का बेटियों को तोहफा, टयूशन फीस में शत-प्रतिशत छूट का ऐलान

चैलचौक, 31 जुलाई : मंडी जिला की अभिलाषी यूनिवर्सिटी चैलचौक ने 2022-23 सत्र में बीए और बीएससी कोर्सों में एडमिशन लेने वाली बेटियों के लिए शत-प्रतिशत टयूशन फीस में छूट देने का निर्णय लिया है। इस फैसले की जानकारी अभिलाषी यूनिवर्सिटी के चांसलर डॉ. आर के अभिलाषी ने नए सत्र के शुभारंभ से पहले हुई यूनिवर्सिटी प्रशासन की बैठक में दी। 

आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में इस बार अभिलाषी यूनिवर्सिटी द्वारा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत ये निर्णय लिया गया है, जो सराहनीय है। मानसून की ब्रेक के बाद अभिलाषी यूनिवर्सिटी चैलचौक में पहली अगस्त सोमवार से छात्र कक्षाओं में लौट रहे हैं। अभी फिलहाल पुराने छात्र ही पहली अगस्त से कक्षाएं ज्वाइन करेंगे, जबकि नए सत्र के लिए जो छात्र यहां पहली बार नई एडमिशन के प्रोसेस में हैं, उनकी कक्षाएं कुछ दिनो में शुरू होंगी।

यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर प्रो. एचएस बनयाल ने जानकारी देते हुए बताया कि यूनिवर्सिटी प्रशासन ने नए सत्र के लिए पूरी तैयारियां कर ली है। यूनिवर्सिटी इस सत्र से नौवें साल में प्रवेश कर रही है। प्रदेश के केंद्र में स्थित होने के कारण यह यूनिवर्सिटी हिमाचल के युवाओं की सबसे ज्यादा पसंदीदा यूनिवर्सिटी के रूप में उभरी है।

चैलचौक की शांत सुरम्य वादियों में यूनिवर्सिटी के कैंपस के वातावरण को हिमाचल के लिए ही नहीं, बल्कि देश के विभिन्न राज्यों के छात्र भी पढ़ाई के लिए शानदार मानते हैं। प्रदेश सहित भारत के करीब 10 राज्यों के छात्र यहां शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं।

अभिलाषी यूनिवर्सिटी मे मौजूदा समय में बीएएमएस, डी फार्मेसी, बी फार्मेसी, एम फार्मेसी, बीपीटी, एमपीटी, बीएससी एमएलटी, डिप्लोमा इन एमएलटी, एमटेक, बीटेक एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग, बीएससी एग्रीकल्चर, एमएससी एग्रीकल्चर, एमएससी जूलॉजी, एमबीए, बीएससी बीएड, बीए बीएड, बीए, बीएससी मेडिकल नॉन मेडिकल, एमए एजुकेशन, डिप्लोमा इन मल्टीपर्पज हैल्थ वर्कर, डिप्लोमा इन टूरिज्म स्टडीज एंड हॉस्पिटैलिटी, डिप्लोमा इन वेटरनरी फार्मासिस्ट, डिप्लोमा इन योगा, डिप्लोमा इन आर्ट एंड क्राफ्ट और विभिन्न विषयों मे पीएचडी की व्यवस्था की गई है।

यूनिवर्सिटी के चांसलर डॉ. आर के अभिलाषी और प्रो. चांसलर डा. ललित अभिलाषी ने बताया कि यूनिवर्सिटी में बेहतरीन सुविधाओं के साथ क्वालिटी एजुकेशन की व्यवस्था की गई है।