HPPR
|

नाहन में दमकल कर्मियों की जांबाजी, हाथ से ही काबू कर लिया घर में घुसा कोबरा

नाहन, 5 अगस्त : अगर आसपास आपको आग नजर आती है तो तपाक से फायर स्टेशन फोन किया जाता है। हरेक तरह की आग बुझाने में माहिर दमकल कर्मी अब आपदा प्रबंधन में भी शानदार भूमिका निभा रहे हैं। चंद महीने पहले सपाट सीधी सीढ़ी पर चढ़कर दमकल कर्मियों ने करीब 50 फुट की ऊंचाई  से पतंग की डोर में फंसे पक्षी को रेस्क्यू किया था। मगर इस बार तो जांबाज दमकल कर्मियों ने सांस रोक देने वाले रेस्क्यू को अंजाम दिया है।

सांप को रेस्क्यू करते फायर कर्मी

 दोपहर 2ः20 बजे फायर स्टेशन को सूचना मिली कि चौहान का बाग में मनमोहन सिंह के घर में जहरीला सांप घुस गया है। तुरंत ही दमकल कर्मी दिनेश कुमार, विकास कुमार की टीम मौके पर पहुंच गई। हर कोई उस समय स्तब्ध रह गया, जब दमकल कर्मियों ने सांप को हाथ से पकड़ कर जीवित रेस्क्यू कर लिया।

फायर स्टेशन से करीब दो किलोमीटर दूर सांप को जंगल में छोड़ दिया गया। इस टीम का नेतृत्व लीडिंग फायरमैन रमेश चंद ने किया। उन्होंने बताया कि सूचना मिलते ही दमकल कर्मियों की टीम करीब 10 से 15 मिनट में ही मौके पर पहुंच गई थी। उन्होंने कहा कि सांप के पकड़े जाने के बाद परिवार ने राहत की सांस ली।

बता दें कि बिल्डिंग के ग्राउंड  फ्लोर पर अचानक ही लंबे सांप के नजर आने से भवन में रहने वाले लोगों में दहशत पैदा हो गई थी। प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक चंद मिनटों में ही दमकल कर्मियों ने सांप को काबू कर लिया। सांप खासकर कोबरा की इतनी दहशत होती है कि कोई इसके नजदीक तक जाने की हिम्मत नहीं करता।