HPPR
|

नाहन :  चंद लम्हों की खता थी, जिसकी सजा सदियों ने पाई  : डॉ . बिन्दल

नाहन, 5 अगस्त : डा. राजीव बिन्दल ने कहा कि हम कई बार ऐसी भूल अथवा खता कर बैठते हैं जिसका हर्जाना हमारी पीढ़ियों को सदियों तक भुगतना पड़ता है। उन्होंने कहा कि नाहन में सेना क्षेत्र में सेना और सिविल के मध्य दशकों से चल रहे भूमि सम्बन्धी समस्या भी ‘‘चंद लम्हों की खता थी जिसके लिए सदियों ने सजा पाई। ’’उन्होंने कहा कि कांग्रेस द्वारा की गई भूलों को सुधारने का समय आ गया है और हम पिछली सरकारों की भूलों को लगातार सुधारते आ रहे हैं।

    विधायक एवं पूर्व अध्यक्ष हि.प्र. विधानसभा डा. राजीव बिन्दल आज नाहन पंचायत के तहत बनोग-धारक्यारी सड़क निर्माण के भूमि पूजन के उपरांत मझौली में एक जनसभा को सम्बोधित कर रहे थे।

      डा. बिन्दल ने कहा कि वर्ष 1970 में राजस्व रिकार्ड में गलत एंट्री का खामियाजा हमारे सेना क्षेत्र के हजारों लोग भुगत रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमने सेना और सिविल के बीच लंबे समय से चल रही समस्या के एक भाग यानि बनोग धारक्यारी सड़क निर्माण का निपटारा कर दिया है और दूसरा भाग यानि सेना क्षेत्र में रहने वाले बाशिंदों की भूमि सम्बन्धी समस्या को भी दूर करने के लिए दिन रात प्रयास कर रहे हैं।

      डा. बिन्दल कहा कि हम मझौली और बनोग दोनो तरफ से जेसीबी मशीनें लगाकर बनोग-धारक्यारी सड़क के बीच के भाग को आपस में मिलाने का कार्य प्रथम चरण में पूरा करेंगे। उन्होंने कहा कि मझौली की ओर से जेसीबी मशीन लग गई है और बनोग की तरफ से भी शीघ्र ही मशीन लगाई जाएगी। उन्होंने कहा कि कांशीवाला से जाबल का बाग और जाबल का बाग से बनोग तक सड़क को पक्का करने तथा पुलिया आदि अन्य जरूरी कार्य को विधायक प्राथमिकता में डालकर नाबार्ड को प्रेषित किया जा रहा है।  

      डा. बिन्दल ने कहा कि जुडडा का जोहड़ कोटड़ी सड़क का निर्माण कार्य भी शीघ्र आरम्भ होगा, इस सड़क की पेड़ कटाई का कार्य हो चुका है। उन्होंने कहा कि नाहन जाबल का बाग कंडईवाला खरकों सड़क की 7.50 करोड़ रुपये की डीपीआर बनाई गई है और फारेस्ट क्लीयरेंस मिलने के उपरांत इस सड़क का निर्माण भी किया जाएगा।

डा. बिन्दल ने कहा कि अभी हाल ही में नाहन पंचायत में गिरी का पानी पहुंचाया गया, पशु औषधालय का निर्माण किया गया, 45 लाख की लागत से धारक्यारी स्कीम का संवर्धन किया जा रहा है, इसके अलावा कई महत्वपूर्ण कार्य नाहन पंचायत में किए गए हैं।  

     इससे पूर्व, नाहन पंचायत के युवाओं ने एक बाइक रैली निकालकर डा. राजीव बिंदल का स्वागत किया। यह बाइक रैली रामकुंडी से निकाली गई और भूमि पूजन स्थल मझौली में जाकर संपन्न हुई। डा. राजीव बिन्दल ने जलापड़ी स्थित माता संसारी देवी के मंदिर में जाकर माथा भी टेका। 

    इस मौके पर भाजपा मंडल अध्यक्ष प्रताप ठाकुर, महामंत्री मीनष चौहान, तपेन्द्र शर्मा, नाहन पंचायत प्रधान सुषमा सैनी, उप प्रधान जय प्रकाश, बीडीसी सदस्य बीरवाला, वार्ड सदस्य अमृता, अमरा देवी, मोना छेत्री और उर्मिला के कैप्टन कुलदीप, देवी दत्त, हुस्न सिंह, अनिल जोशी, संजीव सैनी, अलावा गोरखा सभा के प्रधान खेम बहादुर, राम सिंह थापा व क्षेत्र के गणमान्य लोग भी उपस्थित रहे।