| | |

#Nahan : रिटायर्ड ASI पिता का रोहित ने बढ़ाया मान, आरक्षण की बेड़ी तोड़ सामान्य वर्ग में पाया रैंक

नाहन, 04 अगस्त : पुलिस विभाग से एएसआई (ASI) के पद से रिटायर पिता अशोक कुमार के 22 वर्षीय होनहार बेटे रोहित कुमार ने मान बढ़ाया है। पुलिस भर्ती (Police Recruitment) की परीक्षा में रोहित ने इस बात को कतई भी खुद पर हावी नहीं होने दिया कि वो आरक्षित वर्ग से है, बल्कि खुद को सामान्य कैटेगरी के फाइटर के तौर पर मैदान में उतारा।

रोहित कुमार

इसका परिणाम ये हुआ कि वो अपने वर्ग में तो 60.475 अंक लेकर टाॅपर बन गया और सामान्य वर्ग में 19वां रैंक लेकर पुलिस कांस्टेबल के पद पर चयनित हुआ है। पिता अशोक कुमार एएसआई के पद से सेवानिवृत हुए थे, जबकि मां सुनीता देवी जवाहर नवोदय विद्यालय में स्टोर कीपर के पद पर कार्यरत है।

उल्लेखनीय है कि रोहित का चयन सामान्य कैटेगरी में हुआ है। बीएससी (B.SC) कर चुके रोहित ने रसायन विज्ञान (Chemistry) को मेजर विषय के तौर पर चुना था। 22 वर्षीय बेटे रोहित के चयन से वाल्मीकि बस्ती का भी सीना गर्व से चौड़ा हुआ है। रोहित ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा जवाहर नवोदय विद्यालय (Jawahar Navoday Vidyalay) नाहन से ली है, जबकि स्नातकोत्तर महाविद्यालय नाहन से ग्रेजुएशन की है।

CDS के साक्षात्कार में मिली असफलता, गिरीपार का ‘राहुल’ बना सिरमौर पुलिस भर्ती का टाॅपर

गौरतलब है कि रोहित ने पुलिस भर्ती की लिखित परीक्षा में 55 अंक प्राप्त किए थे। विशेष बातचीत के दौरान रोहित का कहना था कि पापा चाहते थे कि वो भी पुलिस में भर्ती हो, लिहाजा वो लक्ष्य भेदने के लिए दिन रात मेहनत करता रहा। रोहित ने कहा कि वो एक कुशल पुलिस कर्मी बन देश सेवा करना चाहता है। मौका मिलने पर भविष्य में भी प्रतियोगितात्मक परीक्षाओं में हिस्सा लेना चाहेगा।

एमबीएम न्यूज नेटवर्क से बातचीत में रोहित ने कहा कि कोचिंग संस्थाओं द्वारा आयोजित की गई मैगा टैस्ट सीरीज से काफी फायदा मिला है। उन्होंने मार्गदर्शन पर कपिल शर्मा व रामलाल शर्मा का आभार जताया है। साथ ही हर कदम पर उत्साहवर्धन करने पर माता-पिता का भी धन्यवाद किया है। उन्होंने कहा कि वो अपने पिता की आकांक्षाओं की कसौटी पर खरा उतरने का प्रयास करेंगे।

उधर न्यू लक्ष्य अकादमी के निदेशक कपिल शर्मा ने कहा कि रोहित ने मैगा टैस्ट में भी शानदार प्रदर्शन किया था। पूरी उम्मीद थी कि पुलिस कांस्टेबल की भर्ती में बेहतर अंक लेकर वो चयनित घोषित होगा। उन्होंने कहा कि जैसा रोहित के बारे में सोचा था, उसने परिणाम भी दिया है।