HPPR
| | |

#Nahan : जमटा के रजत ठाकुर को मेरिट में तीसरा स्थान, शंभूवाला की बेटी गगन का चौथा रैंक

नाहन, 6 अगस्त : चंद माह पहले एक बेहद ही सकारात्मक खबर सामने आई थी। प्राथमिक शिक्षा विभाग में सीएचटी (CHT) के पद पर तैनात तेजवीर सिंह ठाकुर की दरियादिली का हर कोई कायल हो गया था। जमटा-दोसड़का के बीच शिक्षक ने एक वर्षाशालिका का निर्माण करवाया था।

#Sirmour : पुलिस कांस्टेबल बना दुगाना का शुभम उठाएगा, तीन छोटे भाईयों की पढ़ाई का दारोमदार

शिक्षक तेजवीर सिंह के बेटे रजत ठाकुर ने सिरमौर पुलिस भर्ती (Police Recruitment) की परीक्षा में ओवरआल मेरिट में तृतीय स्थान हासिल किया है। 24 वर्षीय रजत ने मेरिट में 65.63 अंक प्राप्त किए। दो प्रयासों में सफलता न मिलने के बावजूद रजत ने हार नहीं मानी। मूलतः जमटा से ताल्लुक रखने वाले रजत ने एकाग्रता के दम पर लक्ष्य को भेदा है।

बेटी ने पूरा किया इंस्पेक्टर पापा का सपना, 2 लाख का चैलेंज लेकर बनी पुलिस भर्ती की टाॅपर

बी.काॅम (B.Com) के बाद मास्टर इन टूरिज्म एडमिनिस्ट्रेशन (Master in Tourism Administration) की पढ़ाई कर चुके रजत को संस्कार परिवार से मिले हैं। शिक्षक पिता समाज सेवा के कार्यों में हमेशा ही तत्पर रहते हैं। वर्षाशालिका का निर्माण भी अपने खून पसीने की कमाई से जनहित में करवाया था। विशेष बातचीत के दौरान रजत ने कहा कि वो भविष्य में भी प्रतियोगितात्मक परीक्षाओं की तैयारी जारी रखेंगे।

पुलिस विभाग में सब इंस्पेक्टर की सीधी भर्ती का भी विकल्प मौजूद है। उन्होंने कहा कि नाहन में न्यू लक्ष्य अकादमी (New Lakshya Academy) द्वारा पूर्वाभ्यास के मकसद से मैगा टैस्ट सीरीज (Mega Test Series) का आयोजन किया गया था, वो वास्तव में ही शानदार प्रयास था। उनका कहना था कि टूरिज्म के क्षेत्र में पीजी की पढ़ाई के बाद कई विकल्प मौजूद थे, लेकिन पुलिस में भर्ती होने का जुनून था।

#Nahan : रिटायर्ड ASI पिता का रोहित ने बढ़ाया मान, आरक्षण की बेड़ी तोड़ सामान्य वर्ग में पाया रैंक

उधर, विकास खंड के शंभूवाला के समीप गाडा भुड्डी की रहने वाली गगन शर्मा ने पुलिस भर्ती की परीक्षा की मेरिट में लड़कियों के वर्ग में चौथा स्थान हासिल किया है। गगन ने साबित किया है कि बेटी अनमोल होती है।

इतिहास (History) में पोस्ट ग्रैजुएशन कर चुकी गगन इस समय जेबीटी (JBT) का प्रशिक्षण ले रही है। गौरतलब है कि गगन को अपनी सफलता में बहन पुष्पा भारद्वाज का भी सहयोग हासिल हुआ है। बहन पुष्पा इस समय वन विभाग में वनरक्षक (Forest Guard) के पद पर तैनात है।  22 वर्षीय गगन के पिता काका राम की खुशी का उस समय ठिकाना नहीं रहा, जब पता चला कि बेटी ने हजारों उम्मीदवारों को पीछे छोड़ते हुए पुलिस भर्ती में सफलता तो हासिल की ही है, साथ ही मेरिट में चौथा स्थान भी प्राप्त किया है।

बातचीत के दौरान गगन शर्मा का ये कहना था कि वो प्रशिक्षण में जाने के लिए बेहद ही उत्साहित है। ठेकेदारी करने वाले काकाराम निश्चित तौर पर इस बात को लेकर गर्व महसूस कर रहे होंगे कि बेटियों ने साबित कर दिखाया है कि वो पापा की दुलारी तो होती ही हैं, साथ ही अनमोल भी होती हैं।

CDS के साक्षात्कार में मिली असफलता, गिरीपार का ‘राहुल’ बना सिरमौर पुलिस भर्ती का टाॅपर

गौरतलब है कि गगन ने न्यू लक्ष्य अकादमी में ही कोचिंग ली है। साथ ही तीन बार आयोजित मैगा टैस्ट सीरीज में भी हिस्सा लिया। गगन ने कहा कि पूर्वाभ्यास को लेकर आयोजित लिखित परीक्षा काफी मददगार रही, क्योंकि इससे कमियों को दूर करने का भी मौका हासिल हुआ है।