HPPR
|

हिमाचल में अवैध खनन पर पुलिस सख्त, एक दिन में वसूला 1.83 लाख चालान 

शिमला, 02 अगस्त : हिमाचल प्रदेश में पुलिस विभाग ने अवैध खनन पर अंकुश लगाने के लिए विशेष अभियान चलाया है। इसके लिए नाके लगाने के साथ-साथ पेट्रोलिंग भी की जा रही है। पुलिस ने अवैध खनन अधिनियम की अवहेलना करने वालों के खिलाफ कार्रवाई कर एक दिन में 1.83 लाख रुपये जुर्माना 24 घंटे में वसूल किया है।

प्रदेश पुलिस मुख्यालय के एक प्रवक्ता ने मंगलवार को बताया प्रदेश में अवैध खनन रोकने व खनन माफियाओं को पकड़ने के लिए पुलिस विभाग ने पहली से 15 अगस्त तक विशेष अभियान चलाया है। इस विशेष अभियान के तहत सोमवार को प्रदेश में अवैध खनन के 28 चालान किए गए। पुलिस जिला बद्दी में छह, किन्नौर में एक, सिरमौर में तीन, हमीरपुर में पांच, कुल्लू में छह, मंडी में एक, कांगड़ा में चार और उना में दो चालान हुए। उन्होंने कहा कि 23 चालान कम्पाउंड कर उल्लंघनकर्ताआं स 1 लाख 83 हजार 100 रूपये जुर्माना प्राप्त किया गया, जबकि पांच चालान न्यायालय को भेजे गए हैं। 

उन्होंने कहा कि अवैध खनन में संलिप्त 11 वाहनों को जब्त किया गया है, जिसमें तीन टिप्पर व आठ टैक्टर शामिल हैं। इसके अलावा जिला उना में अवैध खनन का एक मामला भी दर्ज किया गया है, जिसमें अवैध रूप से ले जा रहे रेत के एक ट्रक को कब्जे में लिया है। प्रवक्ता ने बताया कि वर्ष 2022 में जनवरी से जुलाई माह तक प्रतिदिन औसतन 17 चालान किए गए, वहीं जुर्माने के रूप में प्रतिदिन औसतन एक लाख रुपये से अधिक जुर्माना वसूला गया है।