HPPR
|

हिमाचल में होगा टूरिज्म कॉन्क्लेव, जुटेंगे सभी राज्यों के पर्यटन मंत्री

शिमला, 30 जुलाई : हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिला के धर्मशाला में अगस्त माह में टूरिज्म कॉन्क्लेवआयोजित किया जाएगा। इस कार्यक्रम में देश के सभी राज्यों के पर्यटन मंत्री भाग लेंगे। केंद्रीय पर्यटन मंत्री भी इस कार्यक्रम में शिरकत करेंगे। कार्यक्रम में देश में पर्यटन गतिविधियों को नई दिशा देने के लिए रणनीति तैयार की जाएगी।

File Photo

यह प्रदेश के लिए गौरव की बात है कि इस कार्यकम में पर्यटन को बढ़ावा देने की रणनीति को तैयार करने के लिए उन्होंने हिमाचल के धर्मशाला को चुना है।कार्यक्रम के आयोजन के लिए केंद्र सरकार ने राज्य सरकार को एक प्रस्ताव भेजा हैं। अगले महीने 27-28 अगस्त को ये कार्यक्रम प्रस्तावित हैं। केंद्र के इस प्रस्ताव पर पर्यटन विभाग ने भी अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं। बहुत जल्द विभाग के अधिकारियों की सरकार स्तर पर एक बैठक होगी, जिसमें कार्यक्रम के आयोजन को लेकर चर्चा की जाएगी।

धर्मशाला में प्रस्तावित टूरिज्म कॉन्क्लेव को लेकर अधिकारियों ने एक चिंता भी जाहिर की है। ये चिंता प्रदेश में मौसम को लेकर जताई गई हैं। अधिकारियों का मानना हैं की अगस्त में प्रदेश में मानसून पूरी तरह से सक्रिय रहता है। ऐसे में मौसम कार्यक्रम में कोई बढ़ी बाधा न पैदा कर दें। ये चिंता अधिकारियों को सत्ता रही हैं। इस कांन्क्लेव में हिमाचल मेजबानी के साथ पर्यटन कांन्क्लेव में भी भाग लेगा।प्रधान सचिव पर्यटन दिवेश ने बताया कि पर्यटन

कॉन्क्लेवके लिए केंद्र से हिमाचल को एक प्रस्ताव मिला है, जिस पर हिमाचल काम कर रहा है। उन्होंने कहा कि इस कॉन्क्लेव में देश के सभी राज्यों के पर्यटन मंत्री जुटेंगे और रणनीति तैयार करेंगे।