HPPR
| | | |

हिमाचल की बेटी रेणुका ठाकुर ने झटके 4 विकेट, भारतीय टीम के हाथ से निकला मैच 

शिमला, 29 जुलाई: हिमाचल प्रदेश की बेटी रेणुका सिंह ठाकुर ने काॅमनवेल्थ खेलों में क्रिकेट के मैदान में उतरी। हालांकि, पहले मैच में भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया की टीम से हार का सामना करना पड़ा, लेकिन मुकाबला शानदार रहा। राष्ट्रमंडल खेलों में भारतीय महिला क्रिकेट टीम पहली बार उतरी है, लिहाजा आज पूरे देश की नजरें इस मैच पर टिकी रही।

भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का निर्णय लिया। 20 ओवर में 8 विकेट गंवाकर 155 रनों का लक्ष्य प्रतिद्वंदी टीम के समक्ष रखा। भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर ने सबसे अधिक 52 रन बनाए।

हिमाचली बेटी रेणुका ठाकुर ने शानदार गेंदबाजी की। मध्यम गति की गेंदबाज रेणुका के आगे ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजी घुटने टेकते नजर आए। टीम के लिए रेणुका ठाकुर ने चार विकेट लिए। हालांकि भारतीय टीम ने 49 रन के अंदर ऑस्ट्रेलिया के पांच विकेट झटक लिए थे, लेकिन भारतीय टीम जीत दर्ज नहीं कर पाई।

उधर कंगारू टीम ने लास्ट ओवरों में बेहतरीन प्रदर्शन किया। अंतिम चार ओवरों में 43 रन बटोरकर लक्ष्य भेद दिया। खैर, जो भी हो लेकिन भारतीय महिला टीम ने शानदार प्रदर्शन किया है।

बात करें हिमाचली बेटी की तो रोहडू के पारसा गांव की रहने वाली रेणुका ठाकुर ने इस मुकाम तक पहुंचने के लिए कड़ा संघर्ष किया है। तीन साल की उम्र में पिता को खो देने वाली बेटी की मां ने ही परिवार की जिम्मेदारी बखूबी उठाई। मां ने आईपीएच विभाग मौजूदा में जलशक्ति विभाग में  चतुर्थ श्रेणी के तौर पर नौकरी की।

पिता के सपने को पूरा करने के लिए गांव के मैदान में लड़कों के साथ खेलने वाली रेणुका ने राष्ट्रमंडल खेलों में अपना बेहतर प्रदर्शन कर समूचे प्रदेश का नाम रोशन किया है।