|

नाहन ITI में रोजगार मेला आयोजित, ऊर्जा मंत्री ने चयनित युवाओं को सौंपे नियुक्ति पत्र

नाहन, 30  जुलाई : जिला सिरमौर के मुख्यालय नाहन के राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में शुक्रवार श्रम एवं रोजगार विभाग की ओर से रोजगार मेले का आयोजन किया गया। इस दौरान बहुउद्देशीय परियोजनाएं एवं ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की।

इस अवसर पर सुखराम चौधरी ने बताया कि प्रदेश सरकार युवाओं को रोजगार देने के लिए प्रयासरत है। इसलिए समय-समय पर पब्लिक सर्विस कमीशन, हमीरपुर स्टाफ सिलेक्शन कमीशन के अतिरिक्त सभी जिलों में रोजगार विभाग की ओर से विभिन्न क्षेत्रों में युवाओं को रोजगार के अवसर दिए जा रहे है। उन्होंने सभी कंपनियों के पदाधिकारियों को निर्देश दिए कि अधिक से अधिक संख्या में लोगों को रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाए जाएं। 

उन्होंने बताया कि आज इस रोजगार मेले में सिरमौर सहित अन्य जिलों में कार्यरत 50 नामी कंपनियों ने बेरोजगार युवाओं को रोजगार दिया। मेले में सिरमौर के अतिरिक्त अन्य जिलों से भी बेरोजगार युवाओं ने साक्षात्कार दिया है। उन्होंने बताया कि मेले में आठवीं से लेकर 12वीं पास अभ्यर्थी बीटेक, बीएससी, एमएससी, आईटीआई डिप्लोमा होल्डर, बी फार्मा, एम फार्मा डिग्री होल्डर युवाओं ने भाग लिया।

उन्होंने बताया कि इस मेले में सिरमौर जिला सहित अन्य प्रदेशों की बड़ी नामचीन कंपनियां जैसे सन फार्मा, बी फार्मा, मैनकाइंड, एएनएम लाइफ साइंस, वर्धमान, सिपला, हैवेल्स, ईस्टमैन, काल्र्सबर्ग, पिडीलाइट, शीला फॉर्म, ग्राइंडवैल, नॉर्टन और यूनाइटेड बिस्किट जैसी कंपनियों ने युवाओं को रोजगार दिया है।

उन्होने कहा कि सरकार द्वारा कौशल विकास निगम के तहत कोर्स करने वाले युवाओं को मुफ्त ट्रेनिंग के साथ प्रतिमाह 1000 रुपए की राशि भी दी जाती है, जबकि दिव्यांग युवाओं को 1500 रुपए दिए जाते हैं। उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त 2 लाख से कम वार्षिक आय वाले युवाओं को 1 हजार रुपए बेरोजगारी भत्ता भी सरकार द्वारा दिया जाता है। ऊर्जा मंत्री ने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार के कार्यकाल में अकेले ऊर्जा क्षेत्र में करीब 3700 लोगों की भर्ती प्रदेश में की गई है। 

रोजगार मेले में ऊर्जा मंत्री ने पायनियर ग्रुप द्वारा चयनित जिला सिरमौर के दो युवाओं जिसमें ग्राम पंचायत अंधेरी की रितिका चौहान व ग्राम पंचायत जामना के मुकेश चौहान को नियुक्ति पत्र सौंपे।इस अवसर पर जिला रोजगार अधिकारी अक्षय शर्मा ने बताया कि इस मेले में अधिक से अधिक बेरोजगार युवाओं को रोजगार के अवसर देना विभाग का उद्देश्य है जिसके लिए विभाग हर संभव प्रयास कर रहा है।

उन्होंने बताया कि रोजगार मेले में एक कंपनी द्वारा एक अभ्यर्थी को अधिकतम 80 हजार रुपए का पैकेज दिया गया है। उन्होंने बताया कि आज इस रोजगार मेले में लगभग 2000 युवाओं ने भाग लिया और लगभग 500 से अधिक युवाओं को रोजगार प्राप्त हुआ।

उन्होंने बताया कि अधिकतर कंपनियों को अनुभव वाले युवाओं की आवश्यकता थी जिस कारण आज 500 से अधिक युवाओं का ही चयन किया गया है जबकि 200 युवाओं को अगले राउंड के लिए र्शाट लिस्ट किया गया है। शेष युवाओं के लिए भी जल्द ही कैम्पस प्लेसमेंट का आयोजन किया जाएगा। इस अवसर पर भाजपा जिला अध्यक्ष विनय गुप्ता ने उपस्थित लोगों को प्रदेश सरकार की ओर से बेरोजगार युवाओं के लिए चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं और बेरोजगारी भत्ता आदि के बारे में विस्तार से जानकारी दी। 

इस अवसर पर भाजपा मंडल अध्यक्ष प्रताप ठाकुर, श्रम अधिकारी जितेंद्र बिन्द्रा, प्रिंसिपल आईटीआई नाहन अशरफ अली, रोजगार अधिकारी निदेशालय शिमला से राजेश शर्मा सहित श्रम एवं रोजगार विभाग के विभिन्न अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।