HPPR
|

#पांवटा साहिब : शील बायोटेक ने किसानों को प्राकृतिक खेती की आधुनिक तकनीक से करवाया रूबरू 

नाहन, 28 जुलाई : पांवटा साहिब उपमंडल के कांशीपुर गांव में शील बायोटेक एलटीडी (Sheel Biotech Ltd.) की तरफ से किसानों की एक मीटिंग का आयोजन किया गया। इस दौरान एनसीडीसी शिमला (NCDC Shimla) के रीजनल डायरेक्टर राकेश वर्मा एवं शील बायोटेक के जनरल मैनेजर सुधांशु तिवारी ने एफपीओ एवं प्राकृतिक खेती के बारे में किसानों को बताया। 
  सरकार द्वारा चलाई जा रही किसानों के लिए भिन्न-भिन्न योजनाओं के बारे में भी बताया गया। इसमें लगभग 20 से 25 किसानों ने और 15/16 महिलाओं ने भाग लिया, और योजनाओं को समझा। एनसीडीसी के रीजनल डायरेक्टर राकेश वर्मा ने किसानों को यह बताया कि अगर आपके बोर्ड ऑफ डायरेक्टर में 60% महिलाएं हो तो आपके एफपीओ को राज्य में चलने वाली बहुत सी योजनाओं का लाभ मिलेगा। 

उन्होंने शील बायोटेक के परियोजना पदाधिकारी ब्रह्मा नंद को बताया कि रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी होने के बाद बोर्ड का पुनर्गठन करने हेतु रेगुलेशन पास करवाए, तथा उसमें 60% महिलाओं को जोड़े। इस दौरान कार्यक्रम में एनसीडीसी प्रदीप, ब्रह्मानंद शील बायोटेक, रणजीत सिंह, राजेंद्र कुमार, नरेश कुमार, रेवती, जसविन्न कौर, सुभाष चंद, गुरविंद्र सिंह, बलजीत सिंह, रविन्द्र बुद्धि, नीलम शर्मा, विद्या देवी एवं सरोज बाला उपस्थित रहे।