HPPR
| |

हिमाचल पुलिस की वर्दी पर नजर आएगा प्रेजिडेंट कलर का प्रतीक चिन्ह, आदेश जारी

शिमला, 26 जुलाई : हिमाचल पुलिस (Himachal Police) की वर्दी पर अब प्रेजिडेंट कलर (President Color) वाला नया प्रतीक चिन्ह नजर आएगा। प्रेजिडेंट द्वारा दिया जाने वाले ‘कलर्स’ का प्रतीक चिन्ह किसी सैन्य बल इकाई को राष्ट्र के लिए उसकी अनुकरणीय और असाधारण सेवा के सम्मान में दिया जाता है।

हिमाचल पुलिस को बीते वर्ष दिसम्बर माह में ये प्रतिष्ठित अवार्ड मिला है। प्रेजिडेंट पुलिस का लोगो अब प्रदेश पुलिस की वर्दी पर लगेगा। नीले और सुनहरे पीले रंग के प्रतीक चिन्ह की ऊंचाई 3 इंच और चौड़ाई साढ़े 3 इंच है तथा हर पुलिस जवान से लेकर पुलिस अधिकारी की वर्दी पर ये नजर आएगा। प्रदेश सरकार ने इसे पहनने के सम्बंध में मंगलवार को आदेश जारी किए।

https://twitter.com/sanjaykunduIPS/status/1551848097839718401?s=20&t=hjmn-RHwTYJOKT3IR5uf2w

सूबे के डीजीपी ने इसे प्रदेश पुलिस के लिए गौरवपूर्ण क्षण करार दिया है। उन्होंने ट्वीट किया है कि आज से हिमाचल प्रदेश पुलिस के जवान अपनी वर्दी पर भारत पुलिस के राष्ट्रपति रंग का प्रतीक चिन्ह धारण करेंगे। उन्होंने लिखा है कि इस सम्मान को हासिल करने के लिए देश में हर वर्दीधारी बल तरसता है। 

बता दें कि राष्ट्रपति का रंग पुरस्कार यानी प्रेजिडेंट कलर अवार्ड भारत की किसी भी सैन्य इकाई को दिया जाने वाला सर्वोच्च सम्मान है। इसे ‘निशान’ के नाम से भी जाना जाता है।