|

राज्यपाल ने चंबा के ऐतिहासिक मिंजर मेले का किया विधिवत शुभारंभ

चंबा, 24 जुलाई : राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर ने कहा कि हिमाचल प्रदेश का गौरवशाली इतिहास और समृद्ध लोक परम्पराएं प्रदेश की उन्नति और तरक्की में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही हैं। राज्यपाल रविवार को चंबा जिले के ऐतिहासिक मिंजर मेला के शुभारंभ अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे। राज्यपाल के रूप में आर्लेकर का यह चम्बा जिले का पहला दौरा है, और पिछले कई वर्षों के बाद राज्यपाल मिंजर मेला के शुभारंभ अवसर पर चम्बा पहुंचे हैं।

राज्यपाल ने कहा कि ऐतिहासिक मिंजर मेला की अपनी अलग पहचान है। ज़िला की समृद्ध लोक कला एवं संस्कृति के संरक्षण व संवर्धन और सामाजिक सौहार्द को बनाए रखने पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए उन्होंने मेले के सफल आयोजन में आधुनिकता के उचित समावेश पर बल दिया। उन्होंने कहा कि चंबा की समृद्ध लोक संस्कृति है। इस संस्कृति को पुरातन समय से लोगों द्वारा सहेजा जा रहा है। उन्होंने लोगों का आह्वान किया कि स्थानीय पारंपारिक लोक संस्कृति व सामाजिक सौहार्द को वे इसी तरह संरक्षित रखा जाना चाहिए।

आर्लेकर ने ज़िला की प्रसिद्ध कलाकृति चंबा रुमाल और चंबा चप्पल का जिक्र भी किया। उन्होंने कहा कि चंबा चप्पल और रुमाल को भौगोलिक संकेत (जीआई टैग) मिलने से चंबा को प्रसिद्धि मिल रही है। उन्होंने कहा कि ऐतिहासिक मिंजर मेला को अंतरराष्ट्रीय मेला का दर्जा दिए जाने को लेकर प्रदेश सरकार आवश्यक कार्रवाई कर रही है। इससे पूर्व, राज्यपाल ने चंबा के पारंपरिक कूंजड़ी मल्हार गायन के बीच ध्वजारोहण कर मिंजर मेला का विधिवत शुभारंभ किया। उन्होंने बाद में विभिन्न विभागों और सामाजिक संस्थाओं द्वारा लगाई गई प्रदर्शनियों का शुभारंभ और अवलोकन भी किया। 

चंबा नगर परिषद अध्यक्ष नीलम नैय्यर ने राज्यपाल को मिंजर भेंट की

मिंजर मेला आयोजन समिति की ओर से उपायुक्त एवं अध्यक्ष डीसी राणा ने राज्यपाल को सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि समिति द्वारा रात्रि सांस्कृतिक संध्या में हर वर्ग की रुचि का ध्यान रखा गया है। उन्होंने कहा कि चंबा जिला और प्रदेश के अन्य जिलों के कलाकारों को भी 8 दिनों तक चलने वाले इस मेले में अपनी प्रस्तुतियां देने का मौका मिलेगा। 

इस मौके पर मिंजर मेला खेलकूद प्रतियोगिताओं का भी शुभारम्भ हुआ। राज्यपाल ने मिंजर मेला खेलकूद प्रतियोगिताओं के विधिवत शुरू होने की घोषणा भी की। पुलिस अधीक्षक अभिषेक यादव ने उन्हें मिंजर मेला खेलकूद समिति की ओर से सम्मानित किया। समारोह में विधानसभा उपाध्यक्ष डॉ. हंसराज, विधायक पवन नैय्यर, जिला भाजपा अध्यक्ष जसवीर नागपाल, अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी अमित मेहरा, नगर परिषद अध्यक्ष नीलम नैय्यर समेत नगर परिषद के पार्षद, विभिन्न विभागों के अधिकारी और गणमान्य लोग इस अवसर पर उपस्थित थे।