|

सुंदरनगर में बरसात का कहर, लोक निर्माण विभाग को एक माह में 5 करोड़ का नुकसान

सुंदरनगर, 23 जुलाई : हिमाचल प्रदेश के साथ मंडी जिला में बारिश ने अपना रौद्र रूप दिखाना शुरू कर दिया है। इसी के तहत सुंदरनगर विधानसभा क्षेत्र में 1 माह के भीतर बारिश से अभी तक लोक निर्माण विभाग का करीब 5 करोड़ से अधिक का नुकसान हो चुका है। 

बरसात के कारण सड़के, रिटेनिंग वॉल, ब्रेस्ट वॉल और सड़को पर स्लीपस आने के कारण काफी ज्यादा नुकसान पहुंचा है। लोक निर्माण विभाग द्वारा बरसात के कारण हुए नुकसान की डैमेज रिपोर्ट सरकार को भेज दी गई है। इसके साथ ही विभाग द्वारा व्यवस्था को सुचारू रूप से चलाने के लिए 200 से अधिक मजदूरों की तैनाती करने के साथ भूस्खलन वाले क्षेत्रों में मशीनरी भी तैनात की गई है।

बता दें कि हिमाचल प्रदेश से मानसून विदा होने में करीब 2 महीने का समय शेष है। ऐसे में आने वाले समय में नुकसान का ये आंकड़ा और अधिक हो सकता है। लोक निर्माण विभाग के सुंदरनगर डिवीजन के तहत डेहर, कांगू, सुकेत, निहरी व जवाहरलाल नेहरू इंजीनियरिंग कॉलेज सहित 5 सब डिवीजन है। 

अभी तक सब डिवीजन में जगह-जगह भूस्खलन होने से कई जगहों पर डंगे गिरने से नुकसान हुआ है। इसके साथ ही बात की जाए तो पहाड़ी क्षेत्रों में सड़कों पर पत्थर गिरने के कारण टायरिंग को ही नुकसान हुआ है। इस कारण आम जनता को भी परेशानी झेलनी पड़ रही है।

इधर, लोक निर्माण विभाग सुंदरनगर के अधिशासी अभियंता देवी राम चौहान ने बताया कि मौजूदा मानसून सीजन में लोक निर्माण विभाग को करीब 1 करोड़ से अधिक का नुकसान हो चुका है। नुकसान की डैमेज रिपोर्ट सरकार को भेज दी गई है। वहीं उन्होंने लोगों से भी अपील की है कि पहाड़ी क्षेत्रों में जाने से परहेज करें और सूझबूझ से वाहन चलाएं।

पिछले 2 वर्षों में लोक निर्माण विभाग को हुआ इतना नुकसान 

पिछले 2 वर्षो की बात की जाए तो लोक निर्माण विभाग को मानसून सीजन में सुंदरनगर विधानसभा क्षेत्र में करोड़ों रुपए का नुकसान झेलना पड़ा है। वर्ष 2020 में 9 करोड़ 31 लाख और 2021 में 12 करोड़ का नुकसान हुआ था।