| | |

हमीरपुर का 16 वर्षीय ‘वेदांश’ अमेरिका की अकादमी में सीखेगा बास्केटबॉल की बारीकियां 

हमीरपुर, 22 जुलाई : जनपद के युवा बास्केटबॉल खिलाड़ी वेदांश रणौत का चयन अमेरिका की बास्केटबॉल अकादमी में हो गया है। एनबीए के नाम से नोएडा में पूरे भारत की एकमात्र अकादमी में हुए इस चयन के बाद हमीरपुर का नाम खेल जगत में ऊंचा हो गया है। मात्र 16 वर्ष की आयु में हुए इस चयन के बाद उक्त युवा खिलाड़ी बाहरी देशों के खिलाड़ियों के साथ प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे।

     हमीरपुर जिला के परोल गांव में वर्ष 2006 में पैदा हुए वेदांश रणौत 11वीं कक्षा के छात्र हैं। उनके पिता सुरेश रणौत अंतरराष्ट्रीय बास्केटबॉल के खिलाड़ी हैं और कई बार भारतीय  बास्केटबॉल टीम में भी खेल चुके हैं। उनकी माता डॉ. निवेदिता शारीरिक शिक्षा में पीएचडी हैं। हमीरपुर के इस खिलाड़ी परिवार की अगली पीढ़ी में भी बास्केटबॉल के प्रति चल रहे जुनून का यह एक साक्षात प्रमाण है।

इस अकादमी में चयन होने के बाद वेदांश रणौत ने राज्य स्तरीय अंडर-19 प्रतियोगिता में हमीरपुर की टीम की तरफ से मेजबानी की। मंडी के सरकाघाट में आयोजित इस प्रतियोगिता का खिताब पूरी टीम ने अपने दमखम के साथ हमीरपुर के नाम किया है। बास्केटबॉल खेल जगत के साथ हमीरपुर के उभरते इस सितारे के चयन के बाद हमीरपुर में खुशी की लहर है।

यहां बता दें कि बास्केटबाल खेल के बड़े-बड़े खिलाड़ी अमेरिका में हैं और अमेरिका एक ऐसा देश है जिन्होंने अपनी अकादमियां अलग-अलग देश में चला रखी हैं, जिसमें भारत भी शामिल है। इस अकादमी में प्रवेश लेने से पहले कड़ी चुनौतियों से गुजरना पड़ता है और इन तमाम चुनौतियों को वेदांश रणौत ने पूर्ण कर अकादमी में प्रशिक्षण के लिए प्रवेश ले लिया है। 

केंद्रीय खेल मंत्री के घर में उभरता खिलाडी… हमीरपुर जिला के लिए बड़ी बात इसलिए भी है कि हमीरपुर से केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर भी हैं। ऐसे में इस उपलब्धि का श्रेय केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर को भी जाता है। बास्केटबॉल के उभरते इस खिलाड़ी ने हमीरपुर के साथ-साथ हिमाचल का भी गौरव बढ़ाया है। 

जिला बास्केटबाल एसोसिएशन के मौजूदा व पूर्व पदाधिकारियों ने इस उपलब्धि पर खुशी प्रकट की है। प्रदेश बास्केटबॉल एसोसिएशन के अध्यक्ष मुनीष शर्मा, एसोसिएशन के जिला अध्यक्ष सुरेंद्र शर्मा, सीनियर उपाध्यक्ष केशव चंद, महासचिव संजय ठाकुर, पूर्व महासचिव विजय सुमन, ज्वाईंट सेक्रेटरी बलबीर, कोषाध्यक्ष संजीव ठाकुर व अन्य तमाम पदाधिकारियों ने इस पर वेदांश रणौत व उनके परिवार को बधाई दी है। 

शिमला : होटल से उड़ाई दो लाख की नकदी और ज्वेलरी…एक कर्मचारी गायब

शिमला, 10 अगस्त : राजधानी शिमला के एक निजी होटल में चोरी का मामला सामने आया है। दो लाख रुपये की नकदी और ज्वेलरी चोरी होने से होटल मालिक के होश उड़ गए। अहम बात यह है कि चोरी की वारदात के बाद होटल का एक कर्मी गायब हो गया है।  ऐसे में होटल मालिक ने…

शिमला : तीन साल बाद सोलन से दबोचा उद्घोषित अपराधी

शिमला, 09 अगस्त : चोरी के एक मामले में अदालत द्वारा घोषित किए गए एक अपराधी को पुलिस ने तीन साल बाद गिरफ्तार किया है। दरअसल आरोपी वर्ष 2019 से फरार चल रहा था।            पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक पुलिस के पीओ सेल ने एक घोषित अपराधी जिस नाम जितेंद्र…

#HP : बाइक के आगे कुत्ता आने से बिगड़ा संतुलन, ट्रक से टकराने पर जख्मी हुआ युवक 

ऊना, 09 अगस्त : सदर थाना के तहत समूर कलां में एक बाइक अनियंत्रित होकर ट्रक से टकरा गई। हादसे में घायल बाइक चालक को क्षेत्रीय अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। वहीं पुलिस ने बाइक चालक पर लापरवाही से बाइक चलाने पर मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। जानकारी के मुताबिक मंगलवार…

आर्मी ट्रक ने स्कूटी सवार युवकों को मारी टक्कर, एक की मौत 

कांगड़ा, 08 अगस्त : हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिला में एक दर्दनाक सड़क हादसा सामने आया है। जिसमें स्कूटी सवार युवक की मौत हो गई है। मिली जानकारी के अनुसार पठानकोट-मंडी राष्ट्रीय राजमार्ग पर आर्मी ट्रक ने स्कूटी सवार युवकों को टक्कर मार दी, जिसमें से एक की मौत हो गई।  सूत्रों से मिली जानकारी…