HPPR
| |

स्नातकोत्तर महाविद्यालय नाहन में बी वॉक कोर्स में ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया आरंभ

नाहन, 16 जुलाई : राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय-नाहन में बी.वॉक (B.Voc.) कोर्स के लिए नए शैक्षणिक सत्र 2022-23 की ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया आरंभ हो चुकी है। महाविद्यालय की प्राचार्या डाॅ. वीना राठौर ने बताया कि महाविद्यालय में बी. वाॅक  (B.Voc.) डिग्री प्रोग्राम के लिए ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया दिनांक 10-07-2022 से शुरू चुकी है। इच्छुक अभ्यर्थी महाविद्यालय की वेबसाइट http://http ://gcnahan. in पर जाकर ऑनलाइन प्रवेश फार्म भर सकते हैं।

उन्होंने बताया कि यह बी. वाॅक (B.Voc.) प्रोग्राम वर्ष 2017 से महाविद्यालय में चल रहा है, जिसके अंतर्गत हॉस्पिटैलिटी एंड टूरिज्म (Hospitality And Tourism) व रिटेल मैनेजमेंट (retail management) में डिग्री प्रदान की जाती है। इन कोेर्सों में 40-40 सीटें हैं तथा मैरिट के आधार पर प्रवेश दिया जाएगा। महाविद्यालय में दोनों ही विषयों की सभी सुविधाओं से लैस आधुनिक प्रयोगशालाएं उपलब्ध हैं, जिसमें विद्यार्थियों के गुणों को निखारा जाता है।

प्रोग्राम के अंतर्गत अध्ययन करने वाले विद्यार्थियों को उक्त कोर्सों की मुफ्त किताबें प्रदान की जाती हैं। साथ ही बी. वाॅक (B.Voc.) प्रोग्राम में प्रवेश लेने वाले योग्य विद्यार्थियों को सरकार द्वारा प्रतिमाह 1000 रुपए कौशल विकास भत्ता दिया जाता है।इसके अलावा समय-समय पर  विद्यार्थियों  को औद्योगिक प्रशिक्षण भी प्रदान किया जाता है।

औद्योगिक प्रशिक्षण के दौरान विद्यार्थियों को कंपनी द्वारा जाॅब ऑफर भी मिलते हैं व डिग्री पूर्ण होने के अंतिम वर्ष में सलंगित कंपनी द्वारा प्लेसमेंट भी करवाई जाती है।