HPPR
| |

#Mandi : छोटी काशी में शुरू हुआ ओम नमः शिवाय मंत्र का अखंड जाप

मंडी, 16 जुलाई : सावन का महीना भगवान शिव को बहुत ही प्रिय है और माना जाता है कि सावन महीने में भगवान भोलेनाथ उनका नाम मात्र लेने से प्रसन्न रहते हैं और अपने भक्तों की हर मनोकामना पूरी करते हैं। छोटी काशी मंडी भी 16 जुलाई से ओम नमः शिवाय के जयकारों से गुंजायमान हो गई है। सावन मास के शुरू होने पर एकादश रुद्र मंदिर मंडी में शनिवार को उपायुक्त मंडी अरिंदम चौधरी द्वारा अखंड ज्योति प्रज्जवलित कर जाप का शुभारंभ किया। 

एकादश रूद्र मंदिर के पुजारी स्वामी सत सुंदरम ने बताया कि एकादश रूद्र मंदिर में यह परंपरा लगातार 43 वर्षों से चली आ रही है। उन्होंने बताया कि मंदिर में हर सोमवार को खीर का भंडारा भी लगाया जाएगा। एक महीने तक हर मंगलवार को मंदिर में सुंदरकांड पाठ का आयोजन होगा।

इसके साथ हर वर्ष की भांति दोपहर को सभी श्रद्धालुओं के लिए लंगर की व्यवस्था जारी रहेगी। 15 अगस्त को मंदिर में पूर्णाहुति डाली जाएगी। इस दिन ओम नमः शिवाय अखंड जाप के पूर्ण होने पर मंदिर में विशाल भंडारे का भी आयोजन किया जाएगा।

        इस मौके पर मंदिर में सुबह से ही बाबा भोलेनाथ के दर्शनों के लिए श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। श्रद्धालु सीता वैद्य ने बताया कि वे पिछले कई सालों से निरंतर एकादश रुद्र मंदिर में आ रही हैं। मंदिर में आकर उन्हें शांति का अनुभव होता है और उनकी हर मनोकामना पूर्ण हुई है।

बता दें कि मंडी जनपद को छोटी काशी के नाम से जाना जाता है। सावन मास में छोटी काशी के मंदिरों में अखंड जाप, खीर के भंडारे सहित अन्य धार्मिक अनुष्ठान निरंतर जारी रहते हैं। प्राचीन एकादश रूद्र मंदिर में पिछले कई दशकों से चली आ रही ओम नमः शिवाय मंत्र के अखंड जाप की परंपरा आज भी निभाई जा रही है।