HPPR
| | | | | |

Agniveer Bharti 2022: रामपुर बुशहर में 12 से 21 अक्टूबर तक, जानिए जुड़ी खास बातें…

शिमला/ नाहन 15 जुलाई : भारतीय सेना भर्ती कार्यालय, शिमला के निदेशक कर्नल शलव सनवाल ने जानकारी देते हुए बताया कि भारतीय थल सेना में अग्निपथ योजना के अंतर्गत अग्नि वीरों की भर्ती शिमला, सोलन, सिरमौर और किन्नौर जिला से सम्बन्धित युवाओं के लिए 12 अक्टूबर से 21 अक्टूबर 2022 तक प्रीथी मिलिट्री स्टेशन, अवेरी पट्टी, रामपुर बुशहर, में आयोजित की जाएंगी।

उन्होंने बताया कि भर्ती रैली में अग्निवीर सिपाही सामान्य ड्यूटी, अग्निवीर लिपिक/स्टोर कीपर टेक्निकल, टेक्निकल तथा अग्नि वीर ट्रेड्समैन 10वीं व अग्निवीर ट्रेड्समैन 8वीं पास के पदों की भर्ती की जाएगी, जिसकी सामान्य प्रवेश परीक्षा का आयोजन जनवरी, 2023 में प्रस्तावित है।     

 उन्होंने बताया कि भारतीय सेना की इन भर्ती रैलियों में भाग लेने वाले उम्मीदवारों को भारतीय सेना की विभागीय वेबसाइट www.joinindianarmy.nic.in पर पंजीकरण करना अनिवार्य है। पंजीकरण की प्रक्रिया पहली अगस्त से 30 अगस्त 2022 तक जारी रहेगी। उन्होंने बताया कि अग्निपथ योजना तथा पुरानी सेना भर्ती योजना में भाग लेने के लिए उम्मीदवार की पात्रता तथा अन्य शर्ते www.joinindianarmy वेबसाइट पर उपलब्ध हैं।

उन्होंने सेना भर्ती में भाग लेने के सभी इच्छुक उम्मीदवारों से आग्रह किया कि वह अपना पंजीकरण कराने से पहले सेना की वेबसाइट पर भर्ती के लिए पात्रता व अन्य शर्तों का अवलोकन अवश्य कर लें।    

  उन्होंने उम्मीदवारों को सलाह दी कि वह दलाल और धोखेबाज लोगों से दूर रहें और नशीले पदार्थों के सेवन से बचे। कर्नल ने बताया कि अग्निपथ योजना में आईटीआई. पास (तकनीकी पद) के युवाओं को भी अग्निवीर बनने का सुनहरा अवसर है। अग्निवीर तकनीकी पदों के लिए सेना ने शैक्षणिक योग्यता में मौजूदा योग्यता के अतिरिक्त आईटीआई कोर्स और डिप्लोमा की योग्यता को भी समाविष्ट किया है तथा अग्नि वीर ट्रेड्समैन के पदों के लिए शैक्षणिक योग्यता 10वीं और 8वीं पास रखी गई है।

उन्होंने बताया कि अग्निवीर तकनीकी पद के लिए आईटीआई कोर्स और डिप्लोमा धारकों को प्राथमिकता दी जाएगी। भर्ती के दौरान इन्हें बोनस अंक दिए जाएंगे। भारतीय सेना भर्ती कार्यालय ने शिमला, सोलन, सिरमौर और किन्नौर जिले के युवाओं के लिए भर्ती का शेड्यूल जारी कर दिया है।उन्होंने बताया कि इच्छुक युवा www.joinindianarmy.nic.in वेबसाइट पर पंजीकरण कर सकते हैं।

पंजीकरण विंडो तीस दिनों के लिए खुली रहेगी। शिमला, सोलन, सिरमौर और किन्नौर जिलों के जो युवा पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं, वह अग्निवीर सामान्य ड्युटी, अग्निवीर लिपिक/स्टोर कीपर तकनीकी, अग्निवीर तकनीकी तथा अग्नि वीर ट्रेडसमैन 10वीं व अग्निवीर ट्रेडसमैन 8वीं पास के पदों के लिए पंजीकरण करवा सकते हैं। उन्होंने बताया कि जिनका जन्म एक अक्टूबर 1999 से एक अप्रैल 2005 के बीच हुआ है, ये वेबसाइट पर प्रकाशित रैली अधिसूचना के अनुसार पात्रता मापदंड के आधार पर आवेदन कर सकते हैं।

कर्नल शलव सनवाल ने बताया कि बरसात के मौसम को देखते हुए भर्ती का स्थल बदला जा सकता है। उन्होंने बताया कि अग्निवीर महिला सैनिक पुलिस की भर्ती रैली की तिथि की घोषणा बाद में की जाएगी।