HPPR
|

पांवटा विधानसभा क्षेत्र में 6070 लोगों को वितरित किए निशुल्क गैस कनेक्शन : सुखराम चौधरी

नाहन, 12 जुलाई :  पांवटा विधानसभा क्षेत्र में 6070 पात्र लोगों को मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना के तहत निशुल्क गैस कनेक्शन वितरित किए जा चुके हैं। इसके अतिरिक्त जिन लाभार्थियों को सरकार द्वारा गैस कनेक्शन प्रदान किए गए हैं। उन्हें इस वित्त वर्ष के दौरान दो अतिरिक्त रिफिल निशुल्क दिए जाएंगे।

यह जानकारी ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी ने पावटा विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत भाटावाली के गांव केदारपुर के शिव मंदिर में उपमंडल स्तरीय प्रशासनिक अधिकारियों के साथ जन समस्याएं सुनने के उपरांत जन समूह को सम्बोधित करते हुए दी। उन्होंने ने कहा कि मुख्यमंत्री हिमकेयर, सहारा योजना, मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना, मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना, शगुन जैसी अनेकों कल्याणकारी योजनाएं प्रदेश के जरूरतमंद परिवारों की आवश्यकताओं की पूर्ति में सहायक सिद्ध हो रही हैं। उन्होने कहा कि किशनपुर-टोका तथा कुण्डियों-फतेहपुर मार्ग पर 70 करोड़ रुपये की लागत से नाबार्ड के माध्यम से दो पुलों का निर्माण शीघ्र किया जाएगा। 

इसके अतिरिक्त भाटावाली पंचायत में किसानों के खेतों में सिंचाई सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए 7 सिंचाई ट्यूबवेल स्थापित किये जाएगे। उन्होंने कहा कि केदारपुर तथा इसके आस-पास के क्षेत्र के लोगों को शीघ्र ही बेहतर पेयजल सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। उन्होंने कहा कि केदारपुर के शिव मंदिर प्रांगण तथा विद्यापीठ पाठशाला से सत्संग भवन तक सड़क पर टाईले लगाई जाएगी। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार ने सामाजिक सुरक्षा पेंशन में उल्लेखनीय वृद्धि की है और बिना आय सीमा के वृद्धावस्था पेंशन प्राप्त करने की आयु सीमा को पहले 80 वर्ष से घटाकर 70 वर्ष किया और अब इसे 60 वर्ष कर दिया गया है। उन्होने कहा कि चालू वित्त वर्ष के दौरान जरूरतमंद लोगों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्रदान करने पर 1375 करोड़ रुपये की राशि व्यय की जा रही है जिसके तहत 4 लाख से अधिक नए पात्र लोग लाभान्वित होगे।

 उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को निःशुल्क पेयजल उपलब्ध करवाने का भी निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने विभिन्न पैरा कार्यकर्ताओं के मानदेय में भी रिकॉर्ड वृद्धि की है। उन्होंने बताया कि हाल ही में हुई मंत्रिमण्डल की बैठक में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय मानपुरा देवडा, निहालगढ़ और अजौली में विज्ञान की कक्षाएं तथा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों टोका नगला, पुरूवाला, जमनीवाला, किल्लौर में वाणिज्य की कक्षाएं शुरू करने सहित विभिन्न श्रेणियों के पद सृजित करने को स्वीकृति प्रदान की गई।

इसके अतिरिक्त राजकीय माध्यमिक विद्यालय अमरकोट, खोडोवाला, ज्वालापुर, सिरमौरी ताल, गुलाबगढ़, खारा, कंडेला, बांगरण, भेडेवाला और भाटावाली को राजकीय उच्च विद्यालयों तथा राजकीय उच्च विद्यालय कोटडी व्यास, किशनपुरा और खोदरी माजरी को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों में स्तरोन्नत करने तथा विभिन्न श्रेणियों के पदों को सृजित कर भरने की स्वीकृति भी प्रदान की गई।

इस अवसर पर ऊर्जा मंत्री ने मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना के तहत 80 पात्र लाभार्थियों को निशुल्क गैस कनेक्शन भी वितरित किये। इसके पश्चात ऊर्जा मंत्री ने बाता मण्डी में भी उपमंडल स्तरीय प्रशासनिक अधिकारियों के साथ जन समस्याएं सुनी जिनमें अधिकांश का मौके पर ही निपटारा किया गया तथा शेष शीघ्र निपटारे के लिए संबंधित विभागों को प्रेषित की गई।

इस अवसर पर भाजपा मण्डल अध्यक्ष अरविन्द गुप्ता, जिला परिषद सदस्य श्रवण कुमार, उपमंडल दण्डाधिकारी पांवटा विवेक महाजन, भाजपा युवा मोर्चा अध्यक्ष चरणजीत चौधरी, सदस्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड राहुल चौधरी, पार्षद नगर परिषद दीपक, अधिशासी अभियन्ता विद्युत अजय चौधरी, अधिशासी अभियन्ता लोक निर्माण के.एल चौधरी, बीडीओ रवि प्रकाश जोशी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं कर्मचारी तथा अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित थे।