HPPR
|

मानसून सत्र से पहले पुरानी पेंशन बहाल करे हिमाचल सरकार…कुशाल सिंह

शिमला, 10 जुलाई : न्यू पेंशन कर्मचारी महासंघ ने हिमाचल प्रदेश सरकार से जल्द पुरानी पेंशन बहाल करने की मांग की है। महासंघ के शिमला जिला अध्यक्ष कुशाल सिंह ने रविवार को पत्रकार वार्ता में कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने मानसून सत्र से पहले पुरानी पेंशन बहाली की घोषणा नहीं की, तो कर्मचारी अपने आंदोलन को और तेज करेंगे।

उन्होंने कहा कि पुरानी पेंशन बहाली का प्रदेश व्यापी मुद्दा अब राष्ट्रीय स्तर का हो गया है। सभी राज्यों के कर्मचारी इसे बहाल करने की मांग कर रहे हैं। कर्मचारी कई वर्षों से इसके लिए आंदोलनरत हैं। पूर्व की कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में भी पेंशन बहाली की मांग को प्रमुखता से उठाया गया था। वर्तमान में जयराम ठाकुर सरकार से यह मांग बार-बार उठाई जा रही है। जयराम ठाकुर कर्मचारी हितेषी हैं और उनसे कर्मचारियों को बड़ी आशा थी, लेकिन अभी तक इसे बहाल करने की दिशा में सरकार ने कोई कार्य नहीं किया है।

पुरानी पेंशन स्कीम को लेकर गठित की गई कमेटी को लेकर नाराजगी दिखाते हुए उन्होंने कहा कि इस कमेटी के गठन को करीब चार माह बीत चुके है लेकिन अभी तक एक भी बैठक आयोजित नहीं की गई है।

उन्होंने कहा कि कुछ राज्यों ने पेंशन स्कीम की बहाली कर दी है और जल्द ही अन्य प्रदेश भी पेंशन बहाली के लिए अपनी घोषणा कर चुके हैं। ऐसे में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को मानवीय दृष्टिकोण को देखते हुए हिमाचल प्रदेश में मानसून सत्र से पहले पुरानी पेंशन बहाली की घोषणा करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि ऐसा नहीं होने प्रदेश के कर्मचारी आंदोलन तेज करने और विवश होंगे। उन्होंने कहा कि तब तक अपने आंदोलन को नहीं रुकने देंगे, जब तक कि पुरानी पेंशन स्कीम की बहाली नहीं हो जाती।