| |

#HRTC : देहरादून से शिमला सस्ती रात्रि डीलक्स सेवा शुरू, 4 राज्यों की राजधानियां को जोड़ा   

नाहन, 09 जुलाई : हिमाचल प्रदेश पथ परिवहन निगम (HRTC) के नाहन डिपो ने उत्तराखंड (Uttarakhand) व हिमाचल (Himachal) की राजधानी को जोड़ने के लिए शानदार रात्रि बस सेवा को करीब दो साल बाद बहाल कर दिया है। दरअसल पहले इस रूट पर चलने वाले निगम की बसें कंडम हो गई थी, लिहाजा बसों की कमी के कारण निगम को ये कमाऊ रूट बंद करना पड़ा था।

देहरादून-शिमला रात्रि बस सेवा

दिलचस्प बात यह भी है कि यह बस उत्तराखंड व हिमाचल की राजधानी को तो कनेक्ट कर ही रही है, साथ ही पंजाब (Punjab) और हरियाणा (Haryana) की राजधानी चंडीगढ़ से भी गुजरेगी। गुरु की नगरी पांवटा साहिब व औद्योगिक क्षेत्र कालाअंब के अलावा उत्तराखंड के औद्योगिक क्षेत्र को भी ये बस कवर कर रही है। दीगर है कि ये सेवा नई “हिमधारा” सर्विस के तहत शुरू की गई है।    

      जानकारों का कहना है कि रात्रि बस सेवा बंद होने के का फायदा उत्तराखंड परिवहन को मिल रहा था। शाम करीब 6:00 बजे के आसपास उत्तराखंड परिवहन की वॉल्वो बस सेवा देहरादून से चंडीगढ़ के लिए जाती है। शनिवार शाम अचानक ही हिमाचल प्रदेश पथ परिवहन निगम की डीलक्स कोच बस को काउंटर पर देखकर उत्तराखंड परिवहन को चिंता होने लगी क्योंकि तुलना में हिमाचल की बस का किराया काफी कम है, जबकि सुविधाएं करीब-करीब बराबर है। खबर ये भी है कि पहले ही दिन निगम की 49 सीटर इस सेवा को 30 पैसेंजर्स मिल गए, इसमें पांच यात्रियों से सीधे देहरादून से शिमला का टिकट लिया।    

 यात्री महंगी वॉल्वो बस की बजाय चंडीगढ़ जाने के लिए नाहन डिपो की बस में सफर करने को तवज्जो दे रहे थे। बता दें कि हाल ही में बेंगलुरु से एचआरटीसी को एसी व सामान्य बसों की खेप की डिलीवरी मिली थी। इसमें नाहन डिपो के हिस्से दो डीलक्स व दो सामान्य बसे आई। डिपो ने सामान्य बसों को धर्मशाला से देहरादून रूट पर उतारा है, जबकि डीलक्स बसों को देहरादून से शिमला का रूट दिया गया है। देहरादून से शिमला बस रात रात  साढ़े नौ बजे (9:30 PM) सिरमौर मुख्यालय नाहन से रवाना होगी। सुबह 4:30 से 5:00 बजे राज्य की राजधानी पहुंचेगी। शिमला से रात का 8:20 पर देहरादून के लिए रवाना होगी। वापसी में तड़के तीन बजे नाहन से देहरादून जाएगी।   

उल्लेखनीय है कि एक वक्त था जब नाहन डिपो कमाऊ पूत हुआ करता था, लेकिन धीरे-धीरे अन्य डिपुओं की तरह घाटे का सौदा साबित होने लगा। उधर, एमबीएम न्यूज़ नेटवर्क से बातचीत में क्षेत्रीय प्रबंधक संजीव बिष्ट ने कहा कि शनिवार रात 9:30 बजे बस शिमला के लिए रवाना हुई है। देहरादून से रवानगी का समय शाम 6:50 पर निर्धारित किया गया है। जल्द ही ऑनलाइन बुकिंग भी शुरू कर दी जाएगी। उन्होंने माना कि पहले भी यह रूट काफी फायदेमंद साबित हो रहा था, लेकिन बसों की कमी के कारण रूट बंद था। एक सवाल के जवाब में उन्होंने माना कि निगम की बस से पहले उत्तराखंड की चंडीगढ़ तक वोल्वो बस सेवा भी चल रही है। देहरादून से शिमला रूट को लेकर मतभेद हुए थे, लेकिन इसे सुलझा लिया गया।

 खास बात यह है कि बस को पांच युवकों की टोली पहले यात्रियों के तौर पर मिली, युवक श्रीखंड यात्रा के लिए निकले हैं। उत्तराखंड के रहने वाले आशु ने बताया कि वह देहरादून बस अड्डे पहुंचे शिमला की बस का पता कर रहे थे तो अचानक उन्हें पता चला कि हिमाचल पथ परिवहन निगम ने आज से ही यह बस सेवा शुरू की है। उन्होंने चालक व परिचालक के व्यवहार को लेकर भी जमकर प्रशंसा की।