HPPR
|

प्राकृतिक आपदा से प्रभावित परिवारों की हर संभव मदद की जाएगी : राजेन्द्र गर्ग

बिलासपुर, 09 जुलाई : खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री ने घुमारवीं उपमंडल की कुह मंझवाड पंचायत के गांव भगौट के नाला पड़गेल में बादल फटने से प्राकृतिक आपदा से हुए नुकसान का जायजा लिया। श्रवण कुमार और कुलदीप कुमार को प्रति परिवार 1 लाख 20 हजार सहित दोनों परिवारों को 2 लाख 40 हजार तथा निक्का राम को 30 हजार रुपये (कुल 2 लाख 70 हजार) की राहत राशि प्रदान की।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार प्राकृतिक आपदा से हुए नुकसान की भरपाई के लिए प्रभावित परिवारों की हर संभव सहायता प्रदान करेगी। उन्होंने राजस्व विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह प्रभावित परिवारों का जो नुकसान हुआ है उसका आकलन शीघ्र तैयार करें ताकि मकान बनाने व जमीन उपलब्ध करवाने के लिए मामला मुख्यमंत्री के समक्ष लाया जा सके।

उन्होंने बताया कि प्रशासन, पुलिस, होमगार्ड के जवान और लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों ने प्रभावित क्षेत्र में दबे पशुओं को निकालने और टूटे रास्तों का निर्माण, बिजली, पानी की व्यवस्था को पुनः सुचारू बनाने में लगे हुए हैं ताकि प्रभावित परिवारों को किसी प्रकार की असुविधा न हो। 

उन्होंने बताया कि भगौट के नजदीक नाले पडगेल में बादल फटने की सूचना मिलते ही उप-मण्डल अधिकारी राजीव ठाकुर की अगुवाई में बचाव व राहत दल मौके पर पहुंचे और प्रभावित परिवारों की मदद में जुट गए। शुक्रवार प्रातः 3 बजे घुमारवीं उपमण्ड़ल की कुहमझवाड पंचायत के गांव भगौट के नाला पडगेल में बादल फटने से सरवन कुमार का रिहायशी मकान के दो पक्के कमरे, गौशाला के दो कमरे , एक भैंस गाबिन, चार बकरियां, अल्टो कार इस परिवार का कुल 20 लाख रुपये का नुकसान हुआ है। 

कुलदीप कुमार का रिहायशी मकान चार कमरे पक्के एक रसोई घर व गौशाला के दो कमरे पक्के, दो दुधारू भैंसे छरू बकरियाँ, इस परिवार का कुल 15 लाख रूपये का नुकसान हुआ है। निक्कू राम का रिहायशी मकान कच्चा चार कमरे में दरारें आ गई है गौशाला भी क्षतिग्रस्त हो गई है। इस परिवार का कुल 5 लाख रुपये नुकसान हुआ है। कुल मिलाकर इन सभी परिवारों का अनुमानित नुकसान चालीस लाख रुपये हुआ है।