HPPR
|

#Nahan :11 जुलाई से शुरू हो रही बस स्टैंड की बहुमंजिला पार्किंग, पुलिस के सामने ये चुनौती… 

नाहन, 08 जुलाई: आखिरकार बस स्टैंड (Nahan Bus Stand) पर करोड़ो की लागत से नवनिर्मित बहुमंजिला पार्किंग शुरू होने जा रही है। इसका बेसब्री से इंतजार हो रहा था। ये शहर में अपनी तरह की पहली पार्किंग है। हिमाचल प्रदेश पथ परिवहन निगम (HRTC) ने 11 जुलाई 2022 से पार्किंग को शुरू करने का निर्णय लिया है।

खास बात यह है कि निगम ने पार्किंग (Parking in Nahan) को स्वयं ही चलाने का फैसला लिया है। लिहाजा वाहन धारक से लूट खसूट (Plunder) की भी संभावना नहीं होगी, बशर्ते निगम प्रबंधन पार्किंग व्यवस्था पर पैनी नजर रखे। खास बात यह है कि निगम ने पार्किंग की दरों को भी नियंत्रित रखा है। गौरतलब है कि बहुमंजिला पार्किंग का उद्घाटन स्थानीय विधायक डॉ राजीव बिंदल (Rajeev Bindal) द्वारा 14 अप्रैल, 2022 को किया गया था, लेकिन पार्किंग शुरू नहीं हो पा रही थी।     

     उधर उम्मीद की जा रही है कच्चा टैंक से जेबीटी स्कूल (JBT School) तक सड़कों किनारे खड़े होने वाले वाहनों पर ट्रैफिक पुलिस (Traffic Police) अब शिकंजा कसने की स्थिति में आ गई है। वाहन धारकों द्वारा पुलिस के सामने यह सवाल उठाया जाता है कि पार्किंग उपलब्ध नहीं है, ऐसे में सड़कों के किनारे पार्किंग लाचारी है। उल्लेखनीय है कि बहुमंजिला पार्किंग( Multi Storey Parking) में 250 के करीब वाहनों को पार्क किया जा सकता है।

ऐसे में उम्मीद की जानी चाहिए कि कच्चा टैंक (Katcha Tank) क्षेत्र की पार्किंग को लेकर समस्या हल हो जाएगी। बशर्ते की मुफ्त (Free Parking) में सड़कों के किनारे वाहन पार्क करने वाले शुल्क अदा करने की आदत विकसित कर ले।

  राजनीतिज्ञों को भी ट्रैफिक पुलिस की कार्रवाई में दखल से परहेज करना होगा, अन्यथा ढाक के तीन पात ही साबित होंगे। निगम ने 2 घंटे पार्किंग के लिए ₹25 का शुल्क निर्धारित किया है, जबकि 6 घंटे तक की पार्किंग के लिए ₹35 वसूले जाएंगे। 12 घंटे की पार्किंग पर ₹60 चार्ज होंगे। 24 घंटे की पार्किंग फीस ₹120 में होगी। मासिक शुल्क ₹2125 तय किया गया है।

खास बात यह है कि इसमें जीएसटी (GST) भी शामिल किया गया है। दीगर है कि नगर परिषद (Municipal Council) की  पार्किंग खासकर दिल्ली गेट में वाहन धारकों से लूट खसूट की जाती है।      

हाल ही में एमबीएम न्यूज नेटवर्क ने इस बात का खुलासा किया था कि दिल्ली गेट (Delhi Gate) की पार्किंग पर एक वाहन धारक से 15 मिनट की पार्किंग के ₹50 वसूल लिए गए थे। इसके बाद नगर परिषद की टीम ने मौके का दौरा तो किया, लेकिन शुल्क (fee) को लेकर कोई भी बोर्ड (Board) प्रदर्शित नहीं किया गया।

उधर एचआरटीसी (HRTC) के क्षेत्रीय प्रबंधक संजीव बिष्ट ने पुष्टि करते हुए कहा कि 11 जुलाई से बस स्टैंड की पार्किंग को शुरू किया जा रहा है, इसके लिए दरे संतुलित रखी गई है। उन्होंने कहा कि निगम पार्किंग का संचालन (Operate) खुद कर रहा है।