HPPR
| |

सैनधार में ITI भवन की टैंशन खत्म, कुलदीप पंवर ने निशुल्क उपलब्ध करवाई बिल्डिंग

नाहन, 7 जुलाई: नेकी कर दरिया में डाल, इन शब्दों को समाज में कुछ शख्सियतें सार्थक करती हैं। ऐसी ही मिसाल, सैनधार के बेचड़ के बाग के रहने वाले कुलदीप पंवर ने पेश की है।

कुलदीप ने 5,100 वर्गफीट का हाल औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (ITI) बेचड़ का बाग को निशुल्क उपलब्ध करवाया है। चाहते तो तकनीकी शिक्षा विभाग से किराए को लेकर तोल-मोल भी कर सकते थे, लेकिन इलाके के हित को देखते हुए कुलदीप ने इस उम्मीद में निशुल्क भवन उपलब्ध करवा दिया है, ताकि जल्द से जल्द क्षेत्र में तकनीकी शिक्षा की अलख जग सके।

समूचे क्षेत्र में कुलदीप के इस पुनीत कार्य की प्रशंसा की जा रही है। इस बाबत 5 जुलाई को कुलदीप द्वारा दिया गया हलफनामा भी सोशल मीडिया में शेयर किया जा रहा है।

कुलदीप ने ये भी कहा है कि यदि सरकार का स्थाई भवन नहीं तैयार होता है तो जो भी सरकार तय करेगी, वो उन्हें मंजूर होगा। बता दें कि मंत्रिमंडल की बैठक के बाद तुरंत ही बेचड़ का बाग में आईटीआई की कक्षाएं इसी सत्र से शुरू करने की अधिसूचना भी हाल ही में जारी हुई है।

भवन उपलब्ध न होने की सूरत में कक्षाओं को शुरू करने में तकनीकी शिक्षा विभाग को दिक्कत आ सकती थी।
गौरतलब है कि कुलदीप पंवर द्वारा पहले भी भागवत महापुराण हेतु इस हाल को निशुल्क प्रदान किया जाता रहा है।
बता दें कि सिरमौर का सैनधार इलाका बागवानी व कृषि को लेकर तेजी से नए आयाम स्थापित करने की तरफ अग्रसर है।

यहां तक की बागवानों ने सेब के बगीचे भी सफलतापूर्वक रोपित किए हैं। कुदरत ने भी इस इलाके को जमकर इनायत बख्शी है। समूचे सिरमौर में शायद सैनधार का ही क्षेत्र होगा, जहां जलदेवता की अनुकंपा किसानों व बागवानों पर जमकर बरसती है।

अब 33 साल के कुलदीप पंवर ने नेकी की सोच को भी सामने लाकर जनहित की मिसाल पेश की है।