HPPR
|

अगस्त में हो सकते हैं नगर निगम शिमला के चुनाव, मतदाता सूचियां को लेकर शेड्यूल जारी

शिमला, 05 जुलाई : नगर निगम शिमला के चुनाव की तैयारियां शुरू हो गई है। नगर निगम के 41 में से 35 वार्डों के चुनाव के मददेनर मतदाता सूचियां तैयार करने के लिए हिमाचल निर्वाचन आयोग की ओर से आज शेड्यूल जारी कर दिया गया है।

File Photo

दरअसल नगर निगम शिमला का कार्यकाल 18 जून को पूरा हो चुका है। लेकिन दो वार्डों के डिलिमिटेशन का मामला हाईकोर्ट में लंबित होने की वजह से समय पर चुनाव नहीं हो पाए। अब राज्य निर्वाचन आयोग ने निगम चुनाव के लिए 36 वार्डों की मतदाता सूची तैयार करने का कार्यक्रम जारी किया है। राज्य चुनाव आयुक्त ने 8 अगस्त तक अंतिम मतदाता सूची प्रकाशित करने को कहा है। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि अगस्त के पहले सप्ताह में निर्वाचन आयोग चुनाव का ऐलान कर सकता है।

आयोग द्वारा जारी कार्यक्रम के मुताबिक 6 जुलाई यानी बुधवार को मतदाता सूची का ड्राफ्ट-रोल सार्वजनिक करना होगा। इसे देखकर शिमलावासी 7 से 16 जुलाई तक अपनी आपत्ति एवं सुझाव दर्ज करवा सकेंगे। अगले 10 दिन इन आपत्ति एवं सुझाव के निपटारे के लिए दिए गए हैं। इसके बाद अगले तीन दिन में मतदाता पंजीकरण अधिकारी के समक्ष अपील करनी होगी। मतदाता पंजीकरण अधिकारी को इन अपील का निपटारा 5 अगस्त तक करना है।

8 अगस्त को फाइनल मतदाता सूची प्रकाशित कर राज्य निर्वाचन आयोग को इसकी सूचना देनी है। पांच वार्डों नाभा, समरहिल, बालूगंज, टूटीकंडी और फागली में मतदाता सूची बनाने का कार्यक्रम अलग से जारी किया जाएगा, क्योंकि इन वार्डों के पुनर्सीमांकन की प्रक्रिया सक्षम अधिकारियों के पास लंबित है।