HPPR
| |

हिमाचल में 6 जुलाई को भारी बारिश का आरेंज अलर्ट, 9 तक सताएगा मानसून

शिमला, 05 जुलाई : हिमाचल प्रदेश में मानसून के मंद पड़ने से बारिश का दौर कम हुआ है। बीते 24 घंटों के दौरान राज्य के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हुई। हालांकि मौसम विभाग ने अगले चार दिन भारी बारिश की चेतावनी दी है।

 मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक 6 जुलाई यानी बुधवार को राज्य में भारी बारिश की आशंका है और इसे लेकर आरेंज अलर्ट जारी किया गया है। पूरे प्रदेश मे नौ जुलाई तक मौसम खराब रहेगा। 7,8 व 9 जुलाई को भारी बारिश का येलो अलर्ट रहेगा। राजधानी शिमला सहित राज्य के अधिकांश क्षेत्रों में मंगलवार को आसमान पर बादल छाए रहे, लेकिन बारिश नहीं हुई। बीते 24 घंटों में रेणुका में 38, कोटखाई में 20, मनाली में 18, पांवटा साहिब व भरमौर में 16-16, नाहन व रामपुर में 10-10 मिमी बारिश हुई है।

राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की रिपोर्ट के मुताबिक बारिश के कारण राज्य में 3 सड़कें अवरूद्व रहीं। तीनों सड़कें लाहौल-स्पीति जिले में बाधित हैं। इसके अलावा 58 टांसफार्मर ठप्प पड़ गए हैं। इनमें 56 लाहौल-स्पीति और 2 मंडी जिले में शामिल हैं। इसके अलावा बारिश से हमीरपुर में एक-एक पक्का व कच्चा मकान और कांगड़ा में दो, मंडी, शिमला व सिरमौर में एक-एक कच्चे मकान आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हुए है।

बिलासपुर में एक गौशाला को भी नुकसान पहुंचा है। वर्षा जनित विभिन्न हादसों में राज्य में 5 लोगों की जान गई है। मंडी में 3, शिमला व हमीरपुर में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है। मंडी व शिमला में सड़क हादसों और हमीरपुर में सर्पदंश से मौतें हुईं हैं। मानसून सीजन में राज्य में अब तक 4498.4 लाख रुपये की क्षति हुई है।