|

ADC जतिन लाल ने ‘PRAYAS’ की युवा प्रतिभाओं का किया मार्गदर्शन

मंडी, 02 जुलाई : अतिरिक्त उपायुक्त जतिन लाल ने आईआईटी कमांद में ‘प्रयास’ (पीआरएवाईएएस – प्रमोटिंग एंड एक्सीलरेटिंग यंग एंड एस्पायरिंग इनोवेटर्स एंड स्टार्टअप) कार्यक्रम के तहत आयोजित कार्यशाला में युवाओं का मार्गदर्शन किया। आईआईटी सभागार में आयोजित इस कार्यशाला में प्रदेशभर के करीब 100 बच्चों ने भाग लिया।

बता दें कि प्रयास कार्यक्रम युवा उद्यमियों और स्टार्टअप आरंभ करने वाली युवा प्रतिभाओं को प्रोत्साहन और प्रशिक्षण देने को समर्पित है। इसके तहत चयनित प्रदेश के 100 बच्चों को आईआईटी कमांद में निःशुल्क प्रशिक्षण दिया जा रहा है। अतिरिक्त उपायुक्त ने कार्यशाला में बच्चों को प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना के तहत की जा रही विविध पहलों एवं कार्यक्रमों की विस्तृत जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत जमीनी स्तर पर काम में तेजी लाने, लागत में कमी करने और रोजगार पैदा करने को तरजीह देने के साथ ही ढांचागत विकास पर ध्यान केंद्रित किया गया है। वहीं, इस मौके पर अतिरिक्त उपायुक्त जतिन लाल ने युवाओं को संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की सिविल सेवा परीक्षा की तैयारियों को लेकर भी मार्गदर्शन किया।

उन्होंने विषय चयन, सिलेबस, तैयारी की रणनीति के अलावा उनसे अपने अनुभव सांझा करते हुए उनका मनोबल बढ़ाया। उन्होंने युवाओं की परीक्षा से जुड़ी जिज्ञासाओं-शंकाओं का समाधान भी किया। इस दौरान हि.प्र. इंडस्ट्री विभाग, शिमला के तकनीकी सलाहकार कुलदीप सिंह, आर्य भट्ट स्पेस एप्लीकेशन सेंटर शिमला के वैज्ञानिक डॉ. अमित जम्वाल भी उपस्थित थे।