| |

#Nahan : परीक्षा के आधार पर माॅर्डन लाइब्रेरी व कोचिंग का मौका, खुद के मूल्यांकन का अवसर…

नाहन, 02 जुलाई : सिरमौर में प्रतियोगितात्मक परीक्षाओं (competitive examinations) की तैयारी में जुटे युवाओं को स्वयं के आकलन का एक शानदार मौका मिला है। इसके तहत वो ये जान सकते हैं कि तैयारी के बाद वो कहां स्टैंड करते हैं।

 दरअसल, बड़ा चौक स्थित जेएमटी कोचिंग सैंटर (JMT Coaching Center) ने एक रचनात्मक प्रयास किया है। इसके तहत युवाओं के लिए 100 अंकों की एक परीक्षा आयोजित होगी। इस परीक्षा में सर्वश्रेष्ठ तीन स्थान हासिल करने वाले अभ्यर्थियों को संस्थान में माॅर्डन लाइब्रेरी (modern library) के अलावा कोचिंग की सुविधा निशुल्क मिलेगी। इसके अलावा पांच अभ्यर्थियों को सांत्वना पुरस्कार भी मिलेगा।

प्रबंधन की मानें तो परीक्षाओं की तैयारी में जुटे अभ्यार्थियों को खुद के मूल्यांकन का मौका नहीं मिलता, लिहाजा उन्हें ये नहीं पता चलता कि कहां कमजोरी है।

10 जुलाई को जेएमटी कोचिंग सैंटर में परीक्षा के लिए 8 जुलाई तक आवेदन होगा। परीक्षा का आयोजन सुबह 11 बजे से 12ः30 बजे तक होगा। उम्मीदवारों को 50 रुपए का मामूली शुल्क अदा करने के बाद मोबाइल नंबर 83508-34453 व 98054-15408 पर नाम के साथ जानकारी देनी होगी। इन्हीं नंबरों पर गूगल पे के जरिए शुल्क जमा करवाया जा सकता है।

इसके अलावा कोचिंग सैंटर में ऑनलाइन आवेदन की सुविधा भी रहेगी। गौरतलब है कि संस्थान को उच्च प्रोफेशनल प्रबंधन द्वारा संचालित किया जाता है। शहर में इससे पहले परीक्षाओं की तैयारी के लिए निजी पुस्तकालय तो उपलब्ध थे, लेकिन इस तरह की माॅर्डन सुविधाएं नहीं दी गई। इसमें अलग-अलग केबिन, फ्री वाईफाई, समाचार पत्र, पावर बैकअप व चार्जिंग सुविधा उपलब्ध करवाई गई है।

पूरा संस्थान सीसी कैमरों की निगरानी में रहता है। लड़कों व लड़कियों के लिए अलग शौचालय की व्यवस्था है। पुस्तकालय का स्थाई शुल्क 500 रुपए प्रतिमाह है, जबकि अस्थाई सीट लेने पर 200 रुपए चुकाने पड़ते हैं। प्रबंधन का कहना है कि पुलिस, आर्मी, वनरक्षक, पटवारी, क्लर्क, जेओए, टैट व जेबीटी कमीशन इत्यादि के अलावा पुलिस सब इंस्पेक्टर की परीक्षाओं के लिए उच्चकोटि की कोचिंग व्यवस्था उपलब्ध है।

 खास बात ये है कि नवीन पाठ्यक्रम उपलब्ध है। प्रबंधन का कहना है कि रिलेक्स करने के लिए टैरेस के साथ-साथ अन्य सुविधाएं भी उपलब्ध करवाई जाती है। खास बात ये है कि जेएमटी एजुकेशन इंस्टीट्यूट द्वारा गणित व मनोविज्ञान की विशेष कक्षाएं भी ली जाती हैं।

प्रबंधन ने कहा कि प्रयास किया जा रहा है कि छात्रों के आत्म मूल्यांकन के लिए समय-समय पर परीक्षाओं का आयोजन किया जाए। कोचिंग व पुस्तकालय का मासिक शुल्क 1500 रुपए निर्धारित किया गया है। प्रबंधन ने ये भी बताया कि परीक्षा 12वीं कक्षा तक के पाठ्यक्रम पर आधारित रहेगी। विशेषज्ञों द्वारा प्रश्न पत्र को तैयार किया जाएगा। ओएमआर शीट पर प्रश्नों के उत्तर देने होंगे।