| | |

#Himachal : ब्रेन डैड बुजुर्ग महिला के अंगदान से चार लोगों को मिली नई जिंदगी

शिमला, 01 जुलाई : हिमाचल प्रदेश के टांडा मेडिकल कॉलेज (Tanda Medical College) एवं अस्पताल में एक ब्रेन डैड 75 वर्षीय बुजुर्ग महिला की दो किडनी और दो कॉर्निया दान से चार लोगों को नई जिंदगी मिली है। टांडा मेडिकल कॉलेज में इसी साल लगातार दूसरी बार ब्रेन डैड मरीज के शरीर से अंग निकाले गए हैं, जो कि पीजीआई चंडीगढ़ में प्रत्यारोपित किए गए।

पहली बार ऑर्गन को फ्लाइट के माध्यम से गंतव्य तक पहुंचाया गया। पिछली बार की तरह इस बार भी रीनल ट्रांसप्लांट सर्जरी विभाग के अध्यक्ष डॉ. राकेश चौहान घटना के सूत्रधार बने। उनके अथक प्रयासों व लगन के कारण किडनी फेलियर के मरीज को नई जिंदगी मिली है। उन्होंने बताया कि सीढ़ियों से गिरने के कारण इस महिला के सिर में गहरी चोट लगी थी। इसके बाद इसे टांडा मेडिकल कॉलेज में भर्ती करवाया गया।

महिला पिछले 10-12 दिन से अस्पताल में दाखिल थी। इलाज के दौरान हालत में सुधार नहीं हुआ तो महिला ब्रेन डैड की स्थिति में पहुंच गई। अस्पताल की ब्रेन डैड सर्टिफिकेशन कमेटी (brain dead certification committee) ने विभिन्न टेस्ट करवाने के बाद महिला के ब्रेन डैड होने की पुष्टि की।  महिला के परिजनों को अंगदान के बारे में बताया गया। पारिवारिक सदस्यों ने दरियादिली दिखाते हुए अपने मरीज के अंगदान करने के लिए हामी भरी। 

वीरवार देर रात को क्रॉस मैचिंग के लिए ब्लड सैंपल कांगड़ा बस स्टैंड से बस के माध्यम से पीजीआई भेजे गए। पीजीआई में किडनी फेलियर के दो मरीजों के साथ सैंपल मैच हुए। क्रॉस मैचिंग होने के बाद शुक्रवार सुबह 5ः00 बजे से डॉ. राकेश चौहान की अध्यक्षता में किडनी व कॉर्निया रिट्रीवल ऑपरेशन शुरू हुआ। ऑपरेशन करीब 8ः00 बजे तक चला और सफलतापूर्वक दो किडनी और दो कॉर्निया निकाले गए।

सावधानीपूर्वक दोनों किडनीयों को अस्पताल से ग्रीन कॉरिडोर (green corridor) के माध्यम से गग्गल एयरपोर्ट तक पहुंचाया गया। सुबह करीब 10ः30 बजे फ्लाइट टेक ऑफ हुई और दोपहर करीब 12 बजे किडनी को पीजीआई पहुंचाया गया। चंडीगढ़ एयरपोर्ट से ग्रीन कॉरिडोर के माध्यम से कुछ ही समय में किडनी से भरे कंटेनर्स को वाहन के जरिए पीजीआई पहुंचाया गया।

पीजीआई में दो मरीजों के शरीर में महिला की यह दोनों किडनी ट्रांसप्लांट की जा रही हैं। वहीं आगामी दिनों में दो कॉर्निया टांडा मेडिकल कॉलेज में जरूरतमंद मरीज को ट्रांसप्लांट कर दी जाएंगी। डॉ. राकेश चौहान का कहना है कि पीजीआई के रीनल ट्रांसप्लांट सर्जरी के विभागाध्यक्ष डॉ. आशीष शर्मा के सहयोग से दूसरी बार टांडा मेडिकल कॉलेज में सफल कैडेवरिक ऑर्गन रिट्रीवल हुआ है। 

डॉ. राकेश ने बताया कि परिजनों की सहमति के बिना अंगदान का यह महान दान संभव न हो पाता। परिजनों ने समाज के लिए मिसाल कायम करते हुए एक उदाहरण पेश किया है। उन्होंने बताया कि देशभर में लाखों मरीज अंग न मिलने के कारण मौत के मुंह में चले जाते हैं लेकिन इस महिला के जैसे महादानी ऐसे मरीजों के लिए वरदान साबित होते हैं।

उन्होंने कहा कि स्टेट ऑर्गन एंड टिशु ट्रांसप्लांट ऑर्गेनाइजेशन हिमाचल प्रदेश (State Organ and Tissue Transplant Organization Himachal Pradesh) हिमाचल ने भी प्रक्रिया को पूरा करने में पूरा सहयोग दिया। ऑर्गन रिट्रीवल में पीजीआई (PGI) से आए डॉ. दीपेश कंवर और डॉ. साहिल रेले ने सहयोग दिया।

बता दें कि टांडा मेडिकल कॉलेज में इसी साल मार्च महीने में 18 साल के ब्रेन डैड युवक ने अपनी किडनी और कॉर्निया दान की थी। यह ऑर्गन रिट्रीवल भी रीनल ट्रांसप्लांट सर्जरी विभाग की ओर से हुआ था। इसमें पीजीआई की टीम ने भी सहयोग दिया था।

शिमला : होटल से उड़ाई दो लाख की नकदी और ज्वेलरी…एक कर्मचारी गायब

शिमला, 10 अगस्त : राजधानी शिमला के एक निजी होटल में चोरी का मामला सामने आया है। दो लाख रुपये की नकदी और ज्वेलरी चोरी होने से होटल मालिक के होश उड़ गए। अहम बात यह है कि चोरी की वारदात के बाद होटल का एक कर्मी गायब हो गया है।  ऐसे में होटल मालिक ने…

शिमला : तीन साल बाद सोलन से दबोचा उद्घोषित अपराधी

शिमला, 09 अगस्त : चोरी के एक मामले में अदालत द्वारा घोषित किए गए एक अपराधी को पुलिस ने तीन साल बाद गिरफ्तार किया है। दरअसल आरोपी वर्ष 2019 से फरार चल रहा था।            पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक पुलिस के पीओ सेल ने एक घोषित अपराधी जिस नाम जितेंद्र…

#HP : बाइक के आगे कुत्ता आने से बिगड़ा संतुलन, ट्रक से टकराने पर जख्मी हुआ युवक 

ऊना, 09 अगस्त : सदर थाना के तहत समूर कलां में एक बाइक अनियंत्रित होकर ट्रक से टकरा गई। हादसे में घायल बाइक चालक को क्षेत्रीय अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। वहीं पुलिस ने बाइक चालक पर लापरवाही से बाइक चलाने पर मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। जानकारी के मुताबिक मंगलवार…

आर्मी ट्रक ने स्कूटी सवार युवकों को मारी टक्कर, एक की मौत 

कांगड़ा, 08 अगस्त : हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिला में एक दर्दनाक सड़क हादसा सामने आया है। जिसमें स्कूटी सवार युवक की मौत हो गई है। मिली जानकारी के अनुसार पठानकोट-मंडी राष्ट्रीय राजमार्ग पर आर्मी ट्रक ने स्कूटी सवार युवकों को टक्कर मार दी, जिसमें से एक की मौत हो गई।  सूत्रों से मिली जानकारी…