HPPR
|

हिमाचल में सीए दिवस पर पौधरोपण, पदयात्रा सहित विभिन्न कार्यक्रमों का किया आयोजन

शिमला, 01 जुलाई : इंस्टिट्यूट ऑफ चार्टड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (आईसीएआई) की हिमाचल प्रदेश शाखा की ओर से सीए दिवस के उपलक्ष्य पर शुक्रवार को प्रदेश में पौधरोपण सहित विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इस दौरान सीएज ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया।

आईसीएआई के हिमाचल शाखा के अध्यक्ष सीए नवनीत शर्मा ने बताया कि बिलासपुर जिला के मार्कण्डेय में पौधरोपण किया। सभी सीए ने एक-एक पौधा रोपकर उसके पालन-पोषण की शपथ ली। इसके अलावा स्वच्छ भारत अभियान के तहत स्वच्छता कार्यक्रम का भी आयोजन हुआ। सीएज ने बिलासपुर जिला की अपराजिता संस्था के बच्चों में स्टेशनरी व फल वितरित किए।

उन्होंने कहा कि सीएज दिवस पर लोगों में वित्तीय साक्षरता लाने के लिए राजधानी शिमला में सुबह सात बजे पदयात्रा का आयोजन हुआ। इसमें वरिष्ठ वर्ग में सीए राजेंद्र प्रसाद चौधरी ने पहला, सीए नरेश वरिष्ठ ने दूसरा और रवि सूद ने तीसरा स्थान हासिल किया। युवा पुरुष वर्ग में सीए राकेश वर्मा ने प्रथम, सीए सचिन डोगर ने दूसरा और सीए करण कांशरा ने तीसरा स्थान हासिल किया। महिला वर्ग में सीए रिया चौधरी पहले स्थान पर रहीं।

इसके अलावा सीए शाखा कार्यालय शिमला में ध्वजारोहण और इंडोर गेम का भी आयोजन किया गया। कैरम बोर्ड की प्रतियोगिता में सीए योगेश वर्मा और सीए अजय महाजन, जबकि शतरंज में सीए अनुराग शर्मा विजेता रहें। नवनीत शर्मा ने सीए दिवस पर हिमाचल शाखा की पूरी एग्जीक्यूटिव कमेटी सहित देश-प्रदेश के सभी सीए को बधाई दी।

बता दें कि इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया यानी आईसीएआई 1 जुलाई, 1949 को संसद के एक कानून से अस्तित्व में आया था। आईसीएआई में लगभग 2.5 लाख सदस्य हैं। सीए कोर्स आईसीएआई द्वारा करवाया जाता है। सीए का लाइसेंस भी आईसीएआई संस्थान देता है। दरअसल इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया की स्थापना 1 जुलाई को हुई थी ऐसे में हर साल एक जुलाई को सीए दिवस के रूप में मनाया जाता है।