HPPR
|

हमीरपुर : नए वेतनमान की अधिसूचना पर आक्रोशित, HRTC परिचालकों ने लगाए काले बिल्ले

हमीरपुर, 30 जून : हिमाचल पथ परिवहन निगम के कंडक्टर नए वेतनमान की अधिसूचना पर आक्रोशित हो गए हैं। वेतन बढ़ोतरी के बजाय ग्रेड पे कम होने पर इन कर्मचारियों ने हमीरपुर बस स्टैंड में काले बिल्ले लगाकर गेट मीटिंग का आयोजन किया और जमकर नारेबाजी भी की। पथ परिवहन निगम के कंडक्टर ने जल्द से जल्द प्रदेश सरकार से अन्य कर्मचारियों की तर्ज पर ही बढ़ा हुआ ग्रेड पे दिए जाने की मांग उठाई है।

गौरतलब है कि कर्मचारियों को सरकार व निगम प्रबंधन की ओर से नया वेतनमान जारी करने की अधिसूचना कर दी गई है, लेकिन निगम में तैनात परिचालक नए वेतनमान से नाखुश हैं। परिचालकों का कहना है कि जहां नए वेतनमान से वेतन में वृद्धि होकर मिलना चाहिए था। वहां नया वेतनमान में वेतन को कम करके दिया जा रहा है। परिचालकों ने बताया कि पहले परिचालकों को 2400 ग्रेड पे दिया जाता था, लेकिन नए वेतनमान के तहत इसको बढ़ाए जाने की जगह कम करके 1900 ग्रेड पे कर दिया गया है।

परिचालक लवली कुमार का कहना है कि अन्य कर्मचारियों को वेतन बढ़ोतरी दी गई है लेकिन उनका ग्रेड पे 2400 से 1900 कर दिया गया है। इससे उन्हें नुकसान उठाना पड़ेगा। जो तृतीय श्रेणी में आते हैं तो उन्हें चतुर्थ श्रेणी का वेतन क्यों दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि यह कैसा छठा वेतन आयोग की सिफारिशें हैं, जिससे बढ़ाने की बजाए कम कर दिया जा रहा है।
परिचालक विनय कुमार का कहना है कि काले बिल्ले लगाकर 12 जुलाई तक लगातार प्रदर्शन किए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि यदि तब भी मांग को पूरा नहीं किया जाता है तो फिर आगामी रणनीति तैयार की जाएगी और उग्र आंदोलन किया जाएगा। पहले की तर्ज पर परिचालक वर्ग को लिपिक वर्ग के समान वेतन दिया जाए। संघ पदाधिकारियों ने प्रबंधन व सरकार से आगामी एक व दो दिनों में वेतन विसंगतियों को ठीक करने की मांग की है। यदि वेतन विसंगतियों को ठीक नहीं किया जाता है तो परिचालक वर्ग आंदोलन का रास्ता अपनाएंगे, जिसकी जिम्मेदारी स्वयं सरकार और निगम प्रबंधन की होगी।