HPPR
| |

सितंबर माह से पहले होगा ‘शिव धाम’ प्रोजेक्ट के दूसरे चरण का शिलान्यास : CM 

सुंदरनगर, 29 जून : देवभूमि हिमाचल प्रदेश के लोगों की देव आस्था और धार्मिक पर्यटन को प्रदेश सरकार बढ़ावा दे रही है। इसके तहत सरकार के महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट ‘शिव धाम’ के दूसरे चरण का शिलान्यास सितंबर माह से पहले किया जाएगा।

यह बात हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने अपने मंडी दौरे के दौरान लोगों को संबोधित करते हुए संस्कृति सदन में कही। उन्होंने कहा कि देवभूमि हिमाचल में सभी जगह लोगों में देवी-देवताओं के प्रति श्रद्धा एवं आस्था है।  

   मंडी में गली-गली में मंदिर विद्यमान होने के लिए इसे छोटी काशी भी कहा जाता है। उन्होंने कहा कि इस देव आस्था और धार्मिक पर्यटन के दृष्टिगत सरकार ने मंडी में शिव धाम प्रोजेक्ट का 50 करोड़ के साथ पहले चरण का शिलान्यास किया गया है।

वहीं शिव धाम के दूसरे चरण के लगभग 100 करोड़ रूपयों की लागत के निर्माण कार्य का सितंबर माह से पूर्व शिलान्यास किया जाएगा। इसके उपरांत तीसरे चरण का कार्य पूरा कर इस प्रोजेक्ट को जनता को समर्पित किया जाएगा। शिवधाम के दूसरे चरण का निर्माण एडीबी के माध्यम से डीपीआर आदि बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। 

      मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि शिव धाम एक टूरिस्ट डेस्टिनेशन के साथ-साथ धार्मिक आस्था का केंद्र भी बनने जा रहा है। उन्होंने कहा कि किसी भी कार्य को करवाने के लिए वक्त लगता है और जब शिवधाम का कार्य पूरा होगा तो मंडी सहित हिमाचल प्रदेश के लिए धार्मिक आस्था और टूरिस्ट डेस्टिनेशन के तौर पर एक बड़ा केंद्र बनकर तैयार होगा।

     बता दें कि प्रदेश के मंडी में पर्यटन एवं धार्मिक दृष्टि से निर्माणाधीन शिव धाम प्रोजेक्ट के कार्य को तीन चरणों में पूरा किया जाएगा। मंडी शहर के साथ लगते कांगनीधार जंगल में 140 करोड़ की लागत से भगवान शिव के भव्य धाम का निर्माण किया जा रहा है, जिसे शिवधाम का नाम दिया गया है। खेलकूद