HPPR
| | |

हिमाचल की IPS बेटी मोहिता ने इस सवाल पर जीते एक करोड़, अंतिम सवाल में Quit

शिमला/ मुंबई,17 नवंबर : सोनी टीवी (Sony Tv)के बहुचर्चित शो “कौन बनेगा करोड़पति” में हिमाचल की बेटी व आईपीएस अधिकारी मोहिता शर्मा गर्ग ने एक करोड़ रुपए की राशि जीती है,शो के अंतिम व 7 करोड़ के 16 सवाल में आईपीएस अधिकारी ने गेम से क्विट कर लिया। कांगड़ा व ऊना की सीमा पर बग्गी गांव की रहने वाली मोहिता शर्मा के एक करोड़ जीतने का प्रोमो कई दिन से चर्चा में था।
        शो की अहमियत इस कारण भी बढ़ चुकी थी, क्योंकि हॉट सीट पर एक आईपीएस (IPS)अधिकारी हिस्सा ले रही थी।  माता-पिता की इकलौती संतान मोहिता शर्मा को गेम खेलते देखने  के लिए समूचा हिमाचल टीवी पर टकटकी लगाए बैठा था। लाइफ लाइन (Life Line) की मदद से मोहित ने एक करोड रुपए की राशि जीती है। आईएफएस पति लंबे अरसे से इस शो में हिस्सा लेने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन सफलता पत्नी को मिली
ये था वो सवाल 

इनमें से किस विस्फोटक पदार्थ का पेटेंट सबसे पहली बार 1898 में जर्मन रसायन शास्त्री जॉर्ज फ्रेडरिक हेनिंग ने करवाया था और जिसका पहली बार इस्तेमाल द्वितीय विश्वयुद्ध में किया गया? 

सही जवाब : आरडीएक्स (RDX)
        बता दें कि हाल ही में केबीसी में हिमाचल से जुड़ी दिवंगत अंतरराष्ट्रीय पर्यावरणविद किंकरी देवी को लेकर भी सवाल पूछा गया था। प्रतिभागी ने लाइफ लाइन का इस्तेमाल करते हुए सही जवाब दिया था।27 साल की उम्र में आईपीएस बनने की सफलता  मिली थी। अब 31 साल में केबीसी की करोड़पति बनकर पूरे देश में अपनी काबलियत का डंका बजा रही है। अक्तूबर 2019 में मोहिता की आईएफएस अधिकारी (IFS) रूशल गर्ग से शादी हुई।  
        2012 में बीटेक कर चुकी मोहिता इस समय जम्मू व कश्मीर में अपनी सेवाएं दे रही है। इससे पहले भारतीय निर्वाचन आयोग में भी सेवाएं दे चुकी हैं। एक साक्षात्कार में मोहिता शर्मा ने गर्व  से कहा था कि वो कांगड़ा की रहने वाली है, लेकिन जन्म से दिल्ली में ही रही हैं।
    ये था 7 करोड़ का प्रश्न   

Launched in 1817,which of these ships built by the Wadia Group in Bombay is the Oldest British warship still afloat?

A) HMS Minden
B) HMS cornwallis
C) HMS Trincomalee
D) HMS Meanee

Leave a Reply

Your email address will not be published.