HPPR

नोएडा में हवा में उड़े एनजीटी के नियम, जमकर हुई आतिशबाजी

नोएडा, 14 नवंबर: राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र नोएडा में दीपावली की रात लोगों ने जमकर पटाखे चलाए। हालांकि एनजीटी द्वारा बिक्री पर रोक लगाई गई थी, लेकिन उसका असर दिखा नहीं। आदेशों की खुलेआम धज्जियां उड़ाई गईं। पुलिस प्रशासन द्वारा लोगों को गिरफ्तार भी किया गया और बिक रहे पटाखों को कब्जे में भी लिया गया है। नोएडा में दीवाली के मौके पर शाम से ही लोगों द्वारा पटाखें जलाए गए।

     शहरवासियों ने घरों से बाहर निकल कर देर रात कर जमकर आतिशबाजी की। पुलिस प्रशासन की मुस्तैदी देख लोगों के मन में डर तो जरूर दिखा, लेकिन दीपावली पर चोरी-छिपे पटाखे भी खूब बिके। बिक्री को रोकने के लिए पुलिस गश्त करती रही, दुकानदारों से पूछताछ भी करती रही। बावजूद इसके कई दुकानदारों ने पटाखे बेचे।

   जिले में इस बार कुछ अलग ढंग से भी आतिशबाजी की गई, लोगों द्वारा इस बार लोहे की डाई बनाकर उसमें पोटाश भरकर पटाखों के रूप में इस्तेमाल किया। यानी बिना माचिस की तिल्ली या आग जलाए जिले में विभिन्न जगह आतिशबाजी हुई। जिले में ग्रीन पटाखों की जगह जमकर अवैध पटाखे भी चलाए गए।

  आतिशबाजी का असर साफ दिखा, हवा में एक अलग तरह की धुंध दिखाई देने लगी। इसे महसूस भी की गई। लोगों को सांस लेने में समस्या और आंखों में जलन भी हुई। दीपावली पर एयर क्वालिटी  इंडेस्क्स भी बढ़ा हुआ नजर आया। हालांकि, देर रात तक पटाखा चलाने के दौरान झुलसने की घटना में भी अभी तक किसी के घायल होने की सूचना नहीं है।

डीसीपी राजेश एस ने बताया, “जो दुकानदार पटाखे बेच रहे थे उन्हें गिरफ्तार किया गया, वहीं एनजीटी के नियमों का पालन भी पुलिस ने सख्ती से कराया। पुलिस विभाग द्वारा लोगों से पटाखे न जलाने की अपील भी की गई। साथ ही पुलिसकर्मियों द्वारा रातभर जिले में निगरानी भी रखी गई।”

शनिवार को थाना सेक्टर-24 पुलिस द्वारा और थाना फेस-2 नोएडा पुलिस द्वारा अवैध रूप से पटाखे बेचने वाले दो अभियुक्त गिरफ्तार हुए। इतना ही नहीं, थाना सूरजपुर पुलिस द्वारा और थाना नॉलेज पार्क पुलिस ने 3 अभियुक्तों को गिरफ्तार किया, जो अवैध रूप से पटाखों की बिक्री कर रहे थे।

–आईएएनएस

Leave a Reply

Your email address will not be published.