HPPR
|

सिरमौर में जाली प्रमाणपत्र पर सरकारी नौकरी, RTI के आधार पर जानकारी लेकर…

नाहन, 19 नवंबर : सिरमौर के जलशक्ति विभाग (Irrigation & Public Health Department) के नौहराधार मंडल में एक व्यक्ति द्वारा जाली प्रमाणपत्र (Fake Certificate) के आधार पर सरकारी नौकरी (Govt. Service) हासिल करने का आरोप लगा है। शिकायतकर्ता दिनेश कुमार के मुताबिक गीता राम पुत्र भरत सिंह की नियुक्ति जिस आयु प्रमाणपत्र के आधार पर की गई थी, वो जाली है। शिकायतकर्ता का यह भी कहना है कि इस बाबत विजिलेंस व पुलिस को भी शिकायत भेजी गई है। तर्क यह भी है कि गांव में भी कर्मचारी का व्यवहार (Behave) सही नहीं है।

दिनेश कुमार के मुताबिक जलशक्ति विभाग द्वारा ली गई जानकारी में गीता राम की जन्मतिथि 2 मार्च 1964 बताई गई है, जबकि आरटीआई के तहत शिक्षा विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक गीता राम की जन्मतिथि 2 अप्रैल 1958 हैै। रिकाॅर्ड में गीता राम ने स्कूल में प्रवेश की तिथि को 8 अप्रैल 1969 दर्शाया है। जबकि स्कूल से मिली जानकारी के अनुसार इस तिथि या वर्ष में गीताराम का दाखिला नहीं हुआ था। आरोप यह भी है कि गीताराम ने नौकरी प्राप्त करने के लिए धोखेबाजी (Fraud) की है। शीघ्र ही कानूनी कार्रवाई की मांग की गई है।

    उधर नौहराधार के अधिशाषी अभियंता का कहना था कि इस मामले में दोनों पक्षों ने अपनी-अपनी बात कही है। एक ने आरटीआई की जानकारी में अपनी बात को साबित करने का प्रयास किया है तो दूसरे ने भी पंचायत का प्रमाणपत्र दिया है। लिहाजा, कोर्ट के आदेश को ही स्वीकार किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.