HPPR

शिक्षा मंत्री ने डिग्री कॉलेज ददाहू का विधिवत किया शुभारंभ, पढ़िए क्या बोले खास बाते….

एमबीएम न्यूज़/नाहन
शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने आज राजकीय महाविद्यालय ददाहू में कक्षाओं का विधिवत शुभारंभ किया। उन्होने इस अवसर पर अपने संबोधन में कहा कि इस महाविद्यालय में प्राघ्यापकों की नियुक्ति कर दी गई है ताकि बच्चों की पढ़ाई प्रभावित न हो। उन्होने एसडीएम नाहन को निर्देश दिए कि इस डिग्री कॉलेज भवन के निर्माण के लिए शीघ्र भूमि का चयन किया जाए ताकि आगामी श्री रेणुकाजी मेले के दौरान इस महाविद्यालय के भवन निर्माण की आधारशिला मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के करकमलों द्वारा रखी जा सके। उन्होने कहा कि इस महाविद्यालय के भवन के निर्माण के लिए आरंभिक तौर पर दस लाख की राशि प्रदान कर दी गई है।
शिक्षा मंत्री ने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री द्वारा बिना बजट के प्रदेश में 17 डिग्री कॉलेज खोले गए परन्तु इन डिग्री कॉलेज के लिए केवल एक -एक लाख के बजट का प्रावधान किया गया था। उन्होने कहा कि वर्तमान सरकार द्वारा पूर्व सरकार द्वारा अंतिम छः माह के दौरान की गई घोषणाओं की समीक्षा की गई और आवश्कता और लोगों की मांग के अनुरूप डिग्री कॉलेज ददाहू को क्रियाशील बनाने का इस क्षेत्र की जनता की मांग पर सरकार द्वारा फैसला लिया गया। उन्होने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा गत छः मास के दौरान तीन हजार से अधिक विभिन्न श्रेणियों के अध्यापकों के पदों को भरा गया है । उन्होने कहा कि प्रदेश के जिला कांगड़ा, हमीरपुर, बिलासपुर और ऊना में शिक्षको की कोई कमी नहीं है और शिमला और सिरमौर में रिक्त पदों को भरने के लिए प्रभावी पग उठाए गए हैं।
शिक्षा मंत्री ने जानकारी दी कि प्रदेश के विभिन्न जिलों में रिक्त पड़े उप निदेशक के पदों को शीघ्र ही पदोन्नति के माध्यम से भरा जा रहा है । इसके अतिरिक्त वर्ष 2013 तक के सभी पात्र अध्यापकों की 33 हजार एसीआर मंगवा कर सभी तदर्थ पर कार्य कर रहे प्रधानाचार्यों को नियमित किया गया है। उन्होने कहा कि स्कूलों में शीघ्र ही स्मार्ट वर्दी योजना आरंभ कर दी जाएगी जिसके लिए नागरिक आपूर्ति निगम को वर्दियां खरीदने के निर्देश दिए गए है।
शिक्षा मंत्री ने कहा कि शिक्षा में गुणवता लाने के लिए विशेष प्रयास किए जा रहे हैं तथा शिक्षा के ढांचे को सुदृढ़ करने पर विशेष बल दिया जा रहा है। उन्होने कहा कि स्कूलों में अध्यापकों की कमी को पूरा करने के लिए एसएमसी के माध्यम से प्रदेश के पिछड़े क्षेत्रों में शिक्षकों के पदों को भरा जाएगा ताकि बच्चों की पढ़ाई प्रभावित न हो। इससे पहले अनुसूचित जाति एवं जनजाति विकास निगम के पूर्व उपाध्यक्ष बलबीर चौहान ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया और ददाहू डिग्री कॉलेज को क्रियाशील बनाने के लिए प्रदेश सरकार का आभार व्यक्त किया। उन्होने कहा कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल में रेणुका विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में विकास की एक नई इबारत लिखी जा रही है तथा गत 9 माह के दौरान इस निर्वाचन का प्रवास सात केबिनेट मंत्रियों द्वारा किया गया हैं जिससे विकास को गति मिली है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.