HPPR

चेन्नई : सोना तस्कर रैकेट का भंडाफोड़, जानिए क्या था तस्करी का तरीका 

चेन्नई, 13 नवंबर: चेन्नई हवाई अड्डे पर एयर कस्टम विभाग ने एक सोना तस्कर गिरोह का भंडाफोड़ (Busted) किया है, जिसमें हवाई अड्डा हाउसकीपिंग कॉन्ट्रैक्ट स्टाफ समेत 5 लोग शामिल हैं। सीमा शुल्क आयुक्त द्वारा जारी बयान में कहा गया कि एयर इंटलिजेंस यूनिट(Air Intelligence Unit) के अधिकारियों ने एक चौकीदार को शौचालय के अंदर जाते देखा और चौकीदार गनानसेकर को डस्टबीन से सोना के दो बंडल निकालते हुए पकड़ा।

बयान में कहा गया है, “बंडलों को खोलने पर 2 किलो के वजन के तीन सोने के पेस्ट के पैकेट बरामद किए गए, तौलने पर इसका वजन 1.81 किलोग्राम निकला, जिसकी बाजार में कीमत 93.2 लाख रुपये है। सोने को सीमा शुल्क अधिनियम के तहत जब्त कर लिया गया है।” बयान में कहा गया, “पूछताछ के दौरान चौकीदार के सहकर्मी शंकर ने अपने सुपरावइजर कुमार का नाम लिया, जिसके कहने पर वह शौचालय से बंडल कलेक्ट करने गया था।

DEMO

       निकास द्वार से शक के आधार पर एक यात्री शेखर सुमन को रोका गया, जिससे पता चला कि हवाई अड्डे के बाहर वह एक तस्कर को सोना सौंपेगा। अधिकारियों ने उसे बाहर जाने दिया, ताकि वह रिसीवर को पकड़ सकें। शेखर सुमन जब सोना देने उसके पास पहुंचा तो रिसीवर को भी पकड़ लिया गया, जिसकी पहचान 21 वर्षीय सैयद इब्राहिम शाह के रूप में हुई। कुमार इस तस्करी रैकेट का मास्टरमाइंड है, जो घटना के समय मौजूद नहीं था उसे भी गिरफ्तार कर लिया गया है।

अन्य मामले में सूचना के आधार पर अबू धाबी से आने वाली एतिहाद एयरवेज को उड़ान में अफवाह मच गई, जिसमें अफरा-तफरी के दौरान विमान के दो शौचालयों से तीन सोने के बंडल बरामद कर जब्त कर लिए गए। तोले जाने पर लावारिस रुप से पाए गए सोने का वजन 5.1 किलोग्राम था, जिसकी बाजार में कीमत 2.63 करोड़ रुपये है। एयर कस्टम ने सोना तस्कर रैकेट से जुड़े सभी अपराधियों को गिरफ्तार कर लिया है। इस प्रकार से चेन्नई एयर कस्टम ने 6.9 किलोग्राम का सोना जब्त किया, जिसकी बाजार में कीमत 3.6 करोड़ है।

–आईएएनएस

Leave a Reply

Your email address will not be published.